किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोक दल ने दिया ज्ञापन

गन्ना मूल्य 400रू/ कुन्तल किया जाए

बरेली । प्रदेश में किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोकदल बरेली के जिलाध्यक्ष मोहम्मद मतलूब के नेतृत्व में जिला अधिकारी कार्यालय में महामहिम राजपाल को संबोधित एसडीएम को ज्ञापन सोपा। जिला अध्यक्ष मतलूम ने बताया किसानो की समस्याओं को लेकर,उत्तर प्रदेश में गन्ना मूल्य निर्धारण और धान, आलू सहित सभी फसलों के एम एस पी पर कानून बनाने के सम्बन्ध में आज एक ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को भेजा भेजा है। हमारी मांग है कि उत्तर प्रदेश में किसानों को असंतुलित वर्षा तथा प्राकृतिक प्रकोप से भारी नुकसान पहुंचा है। जिसके कारण उसकी आर्थिक हालत बदहाल है।

किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोक दल ने दिया ज्ञापन
किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोक दल ने दिया ज्ञापन

उत्तर प्रदेश में किसानों की बहुत बड़ी आबादी गन्ना और आलू का उत्पादन करती है। किन्तु उनको लाभकारी मूल्य न मिलने से उनकी दशा अत्यंत खराब है। सरकार ने 2022 तक किसान की आमदनी दुगुनी करने का लक्ष्य रखा था, किन्तु किसान की लागत महंगाई से बढ़ गई आमदनी और घट गई। गन्ना मूल्य 400रू/ कुन्तल किया जाए , आलू, धान सहित सभी कृषि उत्पादों का लाभकारी मूल्य तय कर एम एस पी पर कानून बनाया जाय। प्रदेश में अनेक जिलों में धान की फसल खेत में पानी के अभाव में सूख गई है सरकार सर्वे कराकर राहत प्रदान करें। पूरे प्रदेश में धान को सूखने से बचाने के लिए किसानों ने बिजली से अपने खेतों की सिंचाई की जिन पर बिजली विभाग ने जुर्माना लगाया है जिसे माफ किया जाय। किसानों को कृषि फसलों की सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली प्रदान किया जाय।
आवारा जानवरों से किसानों के जान माल की भारी क्षति हो रही है इसे तत्काल रोकने के ठोस उपाय किए जाएं। ज्ञापन देने बालो में जिलाध्यक्ष मोहम्मद मतलूब ,बरिष्ठ नेता सर्वेश पाठक,विजय बहादुर सक्सेना,मनीषा मैशी, वीरेंद्र पाल गंगवार,सुमित शर्मा एड ,सगीर अहमद,एजाज अलवी, अबरार अली,रामसेवक पटेल,सवाना खान,वालेस्वर संखधार,शाकिर अली मंसूरी,सहित अनेक लोग उपस्थित थे।