चावल के पानी से कैसे करें अपनी त्वचा और बालों की देखभाल ?

कोरियाई सौंदर्य में रुचि बढ़ने और 'ग्लास स्किन' पाने के तरीके के साथ चावल का पानी परम अमृत के रूप में उभरा है।

लाइफस्टाइल डेस्क: सुंदरता की लगातार विकसित हो रही दुनिया में त्वचा की देखभाल के शौकीन चावल के पानी के ‘जादुई प्रभाव’ का फायदा उठाने के लिए इसका सहारा ले रहे हैं। जो कभी एशिया के प्राचीन सौंदर्य अनुष्ठानों का एक गुप्त रहस्य था अब एक वैश्विक सनसनी बन गया है।

कोरियाई सौंदर्य में रुचि बढ़ने और ‘ग्लास स्किन’ पाने के तरीके के साथ चावल का पानी परम अमृत के रूप में उभरा है। लेकिन यह सच में काम करता है? त्वचा और बालों पर चावल के पानी के प्रभाव को कोई इस सुपरस्टार घटक को अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल कर सकता है।

चावल का पानी विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो इसे त्वचा और बालों दोनों के लिए एक संभावित वरदान बनाता है।

चावल के पानी में इनोसिटोल, एक कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों को मजबूत कर सकता है और उनकी लोच में सुधार कर सकता है। माना जाता है कि चावल के पानी में अमीनो एसिड बालों की जड़ों को मजबूत करता है, घनत्व बढ़ाता है और बालों की बनावट को बढ़ाता है, जबकि विटामिन ए और ई और खनिज बालों की गुणवत्ता में योगदान करते हैं, घुंघरालेपन को प्रबंधित करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

बायोटिक जैसे कई सौंदर्य ब्रांड भी नवीन त्वचा देखभाल और बालों की देखभाल के उत्पाद लेकर आए हैं जो चावल के पानी की खूबियों से भरपूर हैं। उदाहरण के लिए, उनकी चावल का पानी और नियासिनमाइड रेंज, उग्र चावल के पानी को विनम्र त्वचा देखभाल सुपरस्टार नियासिनमाइड के साथ जोड़ती है।

“हमने चावल के पानी के शाश्वत सौंदर्य लाभों को पहचाना, जो अपने कोमल सफाई गुणों और त्वचा के जलयोजन को बनाए रखने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। इसे पूरा करने के लिए, हमने नियासिनमाइड पेश किया, जो एक बहुमुखी त्वचा देखभाल घटक है जो विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने की क्षमता के लिए जाना जाता है,” बायोटिक के सौंदर्य विशेषज्ञ ने उस रेंज के बारे में बात करते हुए साझा किया जिसमें मॉइस्चराइजर के अलावा चावल का पानी और नियासिनमाइड जेल फेस वॉश शामिल है।