जम्‍मू-कश्मीर में तीन साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला, कर्नल-मेजर-डीएसपी समेत पांच जवान शहीद

अनंतनाग में सेना ने दो दहशतगर्दों को घेरा, मुठभेड़ जारी

अनंतनाग/राजौरी: जम्मू-कश्मीर में बीते तीन दिनों में आतंकियों से हुए दो एनकाउंटर में तीन अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए। जबकि, एक जवान लापता है। अनंतनाग में बुधवार (13 सितंबर) को मुठभेड़ के दौरान सेना के कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष ढोंचक और कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट शहीद हो गए।

कश्मीर में यह बीते तीन साल में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला है, जिसमें इतने बड़े अधिकारियों की शहादत हुई है। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी कर दी। हालांकि, मुठभेड़ दूसरे दिन भी जारी है। न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, अनंतनाग में एक जवान शहीद हुआ है, जबकि एक लापता है। आशंका है कि वह गंभीर रूप से घायल है। हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े प्रतिबंधित संगठन रेजिस्टेंट फ्रंट ने ली है।

सेना ने अनंतनाग में लश्‍कर के दो आतंकियों को घेरा

पुलिस ने कहा है कि अनंतनाग में लश्कर के दो आतंकी छिपे हैं, जिन्हें सेना ने घेर लिया है। इनमें से एक नागम कोकरनाग का निवासी उजैर खान है। बीते साल जुलाई में उजैर लश्कर से जुड़ा था। वहीं, राजौरी में सोमवार (11 सितंबर) की रात को शुरू हुए एनकांउटर में सेना ने दो आतंकी मार गिराए, जबकि राइफलमैन रवि कुमार शहीद हो गए थे। ये मुठभेड़ बुधवार रात खत्म हुई थी।

राजौरी में भी मंगलवार (12 सितंबर) को एनकाउंटर के दौरान एक जवान की मौत हो गई थी और दो आतंकी मारे गए थे। यहां सर्चिंग के दौरान एक आर्मी डॉग की भी मौत हो गई। उसने अपने हैंडलर की जान बचाने के लिए खुद की जिंदगी दांव पर लगा दी। राजौरी में एनकाउंटर खत्म हो गया है। एनकाउंटर साइट से दो AK-47, सात मैग्जीन, दो बुलेट प्रूफ जैकेट और लगभग तीन दर्जन कारतूस बरामद हुए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान में बनी दवाएं भी रिकवर हुई हैं। यहां शहीद हुए आर्मी डॉग का नाम केंट था। आतंकियों की तलाश के दौरान डॉग अपने हैंडलर के आगे चल रहा था तभी उसे गोली लगी और उसकी मौत हो गई।

शहीद DSP हुमायूं भट को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

जम्मू-कश्मीर पुलिस के शहीद डीएसपी हुमायूं भट को बुधवार रात बड़गाम जिले में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और डीजीपी दिलबाग सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। हुमायूं दक्षिण कश्मीर के त्राल के रहने वाले थे। उनकी पिछले साल ही शादी हुई थी। उनका दो महीने का बेटा है।