तीन दिवसीय वाल्मीकि मेले का हुआ भव्य शुभारम्भ

सांसद संतोष गंगवार ने कुम्भ मेले के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सफाई कर्मियों के पैर धोने और स्वच्छता दूत बताने के बारे में बताया।

बरेली । 33वें वाल्मीकि सद्भावना मेले में पहले दिन का उद्धघाटन महापौर उमेश गौतम ने फीता काटकर किया। मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री सांसद संतोष गगंवार ने मेले की शोभा बड़ायी, मेलेे के अध्यक्ष मनोज थपलियाल ने अतिथियों को बुकें व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
मुख्य अतिथि सांसद संतोष गंगवार ने कुम्भ मेले के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सफाई कर्मियों के पैर धोने और स्वच्छता दूत बताने के बारे में बताया। उन्होने बताया भगवान वाल्मीकि जी ने रामायण की रचना कर संसार को श्रीराम के जीवन से परिचय कराया, आदर्श परिवार कैसा होना चाहिये तथा पारिवारिक सम्बन्धों भाई भाई के बीच रिश्ता कैसा होना चाहिये ये हमे भगवान वाल्मीकि जी की रामायण से ही सीखने को मिलता है रामायण का यह संदेश आज के भौतिकतावादी समाज मे परिवार एवं समाज को एक साथ जोड़े रखने मे अति उपयोगी है,
उमेश गौतम ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि मेले समाज में मेले मिलाप को बढ़ावा देते हैं। वाल्मीकि सद्भावना मेले ने नगर में सद्भाव को बढ़ाने में महत्ती भूमिका निभाई है। उन्होंने समाज में शिक्षा को बढ़ाने और दुव्यसनों से दूर रहने का संदेश दिया। मेले में दोनों नेताओं ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का भी संकल्प कराया। मेले के पदाधिकारियों ने बैज लगाकर व साल उड़ाकर स्मृति चिन्ह देकर दोनों को सम्मानित किया।

तीन दिवसीय वाल्मीकि मेले का हुआ भव्य शुभारम्भ
तीन दिवसीय वाल्मीकि मेले का हुआ भव्य शुभारम्भ

इससे पूर्व प्रातः 8ः00 बजे से महन्त बच्च्न दास द्वारा वाल्मीकि रामायण पर प्रवचन किया तथा संगत को भगवान राम और गुरूकुल की परम्परा से निहाल किया। पूर्वान्ह 11ः00 बजे मेला परिसर में बड़ी संख्या में लोगों ने स्वच्छता का संदेश देते हुए सफाई अभियान चलाकर सड़कों की सफाई की। इस दौरान नगर निगम के सफाई कर्मी भी उपस्थित रहे। बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़ में अंकिता सिंह प्रथम, सिद्धार्थ कुमार द्वितीय व आशीष चौहान तृतीय रहे। कैरम प्रतियोगिता में संजय अग्रवाल ने सभी को पछाड़कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया। मेले में 50 से अधिक खानपान के स्टॉल, 50 से अधिक खेल खिलौनों की दुकानें लगीं, जिसमें मेले के दर्शकों ने खूब खरीदारी की।
समाज में सेवा के लिए जागन लाल संतोषी, राम नारायण रत्नाकर, रामबाबू मधुकर (मरणोपरान्त) व अशोक बाबू वाल्मीकि (मरणोपरान्त) को सम्मानित किया।
दिल्ली व मुम्बई से आये डांस गु्रप ने देर रात्रि तक दर्शकों का मनोरंजन किया। मेले में मुख्यतः मेला अध्यक्ष मनोज थपलियाल, आकाश पुष्कर, सुनील दत्त, योगेश बन्टी, कमल विग, बन्टी सिंह, संजय सिंह, अखिल विराट, राजेन्द्र सिंह वाल्मीकि, मोहित थपलियाल, रोहित थपलियाल रुपेश थपलियाल, वरदान वाल्मीकि, शौर्य आदि का सहयोग रहा।
मीडिया प्रभारी विकास महर्षि ने बताया कि कल मेले के दूसरे दिन 28 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के अवसर पर वाल्मीकि शोभा यात्रा सिटी सब्जी मण्डी से निकलेगी तथा शहर के प्रमुख स्थानो से होते हुए मेला प्रांगण पहुँचेगी जहाँ शोभा यात्रा का स्वागत मेला कमेटी करेगी