मृत्यु व दुर्घटना के मुख्य कारण ओवर स्पीड, रांग साइड, ड्रिंक एण्ड ड्राइव किये जायें चलान – जिलाधिकारी

समस्त विद्यालयों के बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति किया जाये जागरुक

बरेली। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आज सड़क सुरक्षा समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि दुर्घटना के मुख्य कारणों जैसे ओवर स्पीड, रांग साइड ड्राइविंग, बिना हेलमेट, वाहन चालते समय बात करना व ड्रिंक एण्ड ड्राइव पर फोकस कर अधिक से अधिक चालान किया जाये, जिसका बार-बार चालान हो रहा है उसका लाइसेंस कैंसिल किया जाये।
उन्होंने कहा कि कितनी गाड़िया अन्य प्रदेशों की अपने जनपद में बिना पंजीकरण के चल रही हैं उन्हें रोका जाये और बिना नम्बर की गाड़ियों का भी इंफोर्समेंट किया जाए।
जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि दुर्घटनाओं के मामले में पिछले दो वर्ष में कितने मुकदमे हुये है, कितने मुकदमे की पैरवी हुई है उसकी सूची अगली बैठक में प्रस्तुत करें।
उन्होंने निर्देश दिये कि जो स्कूली वाहन बच्चों को स्कूल के बाहर ही ड्राप और पिक करते है उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाये क्यूंकि वह बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ करते हैं।
उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यालयों में शिक्षकों व अभिभावकों के साथ बैठककर एवं समस्त विद्यालयों के बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक किया जाये।
जिलाधिकारी को ट्रक यूनियन के अध्यक्ष द्वारा अवगत कराया कि बिलवा-नैनीताल मार्ग पर ओवरब्रिज के साइड में जगह कम होने पर दुर्घटनाएं होने की सम्भावनाएं अधिक रहती है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश यदि धनराशि है तो सुधारात्मक कार्य किये जायें अन्यथा इस्टीमेट बना कर भेजे व धनराशि की मांग करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग नारायण सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) संदीप कुमार जायसवाल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।