सर्दियों में क्यों खानी चाहिए मूंगफली ?

मूंगफली की सबसे खास विशेषताओं में से एक उनकी प्रोटीन सामग्री है।

लाइफस्टाइल डेस्क: जैसे ही सर्दियां शुरू होती हैं, हमें स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। उनमें से एक है मूंगफली। एक स्वादिष्ट नाश्ता होने के अलावा, मूंगफली एक पोषण संबंधी पावरहाउस है जो विशेष रूप से ठंड के महीनों के दौरान कई फायदे प्रदान करती है।

आप मूंगफली का स्वाद कई तरह से ले सकते हैं – चटनी के रूप में, चिक्की के रूप में या बस मुट्ठी भर गर्म नट्स के रूप में। सूची लंबी और लंबी हो सकती है! लेकिन जहां तक स्वास्थ्य लाभों की बात है, तो पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा से जानें कि ये मेवे सर्दियों के दौरान कैसे मदद करते हैं।

मूंगफली की सबसे खास विशेषताओं में से एक उनकी प्रोटीन सामग्री है। बत्रा ने कहा, “मूंगफली में सभी 20 अमीनो एसिड अलग-अलग अनुपात में होते हैं।” पोषण विशेषज्ञ द्वारा ‘प्रोटीन पावर बैंक’ करार दिया गया, यह गुण मूंगफली को उन व्यक्तियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है जो सर्दियों के दौरान अपने प्रोटीन सेवन को बनाए रखना या बढ़ाना चाहते हैं।

मूंगफली आपको पेट भरा हुआ महसूस कराती है और इसलिए भूख को नियंत्रित करती है। मूंगफली में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा की उपस्थिति तृप्ति से जुड़े एक हार्मोन को ट्रिगर करती है, भूख को बनाए रखने में सहायता करती है और अधिक खाने से रोकती है, जो ठंड के मौसम में एक आम समस्या है।

पोषण विशेषज्ञ बत्रा ने कहा कि मूंगफली आपको सर्दियों के दौरान चमकती त्वचा पाने में मदद करती है। “विटामिन बी3 और नियासिन से भरपूर होने के कारण, मूंगफली झुर्रियों से मुक्त त्वचा को बढ़ावा देती है, और सभी प्रकार के त्वचा रोगों को दूर रखती है। यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और हाइपरपिग्मेंटेड धब्बों को कम करने में भी मदद करता है, ”उसने कहा।

बच्चों के लिए, पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि मूंगफली में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करता है, व्यायाम के बाद रिकवरी में सहायता करता है, और समग्र शारीरिक विकास में योगदान देता है, जिससे वे बढ़ते बच्चे के आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं।

मूंगफली अपनी फोलेट सामग्री के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए एक अनुशंसित विकल्प के रूप में उभरती है, जो न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे यह प्रसवपूर्व आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।