सूर्य ग्रहण 2023: ‘रिंग ऑफ फायर’ रोमांचक खगोलीय घटना

इस वर्ष रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण आने वाले शनिवार यानी 14 अक्टूबर, 2023 को होने की उम्मीद है

इस वर्ष रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण आने वाले शनिवार यानी 14 अक्टूबर, 2023 को होने की उम्मीद है और यह एक वलयाकार ग्रहण होगा जो एक लुभावनी खगोलीय घटना है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए सही ज्ञान और उपकरणों के साथ तैयार रहें। आप सुरक्षित रूप से इस प्राकृतिक आश्चर्य का आनंद ले सकते हैं और इसकी सराहना कर सकते हैं। “रिंग ऑफ फायर” सूर्य ग्रहण एक रोमांचक खगोलीय घटना है जो दुनिया भर के स्काईवॉचर्स की कल्पना को आकर्षित करती है।

अग्नि वलय ग्रहण या वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी से अपने सबसे दूर बिंदु पर या उसके निकट होता है। चूँकि चंद्रमा पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान की तुलना में अधिक दूर होता है, चंद्रमा छोटा दिखाई देता है और जब यह हमारे तारे के सामने से गुजरता है तो पूरे सूर्य को नहीं रोकता है, इसके बजाय, चंद्रमा सूर्य की एक चमकदार अंगूठी छोड़ता है जो दिखाई देती है। ग्रहण का चरम, अग्नि वलय का प्रभाव पैदा करता है जो चंद्रमा के अंधेरे छायाचित्र के चारों ओर दिखाई देता है।

वलयाकार पूर्ण सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को दुनिया भर में लाखों लोगों को दिखाई देगा, जब यह उत्तर-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के आसमान से मैक्सिको और मध्य अमेरिका और ब्राजील महाद्वीप से बाहर निकलते हुए दक्षिण अमेरिका में प्रवेश करेगा। सूर्य ग्रहण सबसे पहले ओरेगॉन में पूर्वी समयानुसार दोपहर 12:13 बजे (प्रशांत समयानुसार सुबह 9:13 बजे) दिखाई देगा। वलयाकार सूर्य ग्रहण दक्षिणपूर्वी अमेरिकी राज्यों से होकर गुजरेगा और फिर कैलिफोर्निया, नेवादा, यूटा, एरिज़ोना, न्यू मैक्सिको और टेक्सास में दिखाई देगा। अटलांटिक महासागर में सूर्यास्त पर समाप्त होने से पहले यह रास्ता मैक्सिको, ग्वाटेमाला, बेलीज, होंडुरास, निकारागुआ, पनामा, कोलंबिया और ब्राजील के कुछ हिस्सों को पार करता है। उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बहुत बड़े हिस्सों में लोग सूर्य को कम धुंधला देख पाएंगे – यह अभी भी एक प्रभावशाली दृश्य है।

  • “अग्नि वलय” सहित वलयाकार ग्रहण के सभी चरणों को देखने के लिए, आपको इसे वलयाकार पथ के भीतर कहीं से देखना होगा।
  • भले ही आप वलयाकार पथ पर नहीं हैं, फिर भी मौसम की स्थिति सही होने पर आप आंशिक सूर्य ग्रहण देख पाएंगे। ग्रहण देखने के लिए आपको साफ आसमान की जरूरत है।
  • बादल छाए रहने पर भी, ग्रहण से जुड़ा भयानक दिन का अंधेरा अभी भी मनुष्यों, जानवरों के साथ-साथ चार पैरों वाले और उड़ने वाले लोगों के लिए भी ध्यान देने योग्य है।
  • पक्षी बसेरा करने चले जाते हैं, मधुमक्खियाँ छत्ते में लौट आती हैं और कछुए भी तालाबों से बाहर आ जाते हैं।
  • चूंकि सूर्य कभी भी चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से नहीं ढका होता है, इसलिए सभी ग्रहण देखने वालों को ग्रहण को सुरक्षित रूप से देखने के लिए विशेष सौर फिल्टर या अप्रत्यक्ष देखने की विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी क्योंकि उचित आंखों की सुरक्षा के बिना सूर्य को सीधे देखना कभी भी सुरक्षित नहीं होता है, भले ही सूर्य का अधिकांश भाग चंद्रमा द्वारा ढका हुआ है।
  • ग्रहण को देखने के दो आसान तरीके हैं प्रमाणित सौर चश्मे का उपयोग करना या घरेलू सामग्री से पिनहोल प्रोजेक्टर बनाना।
  • यदि आप वलयाकार पथ में नहीं हैं, तो आभासी स्थान से ग्रहण देखना एक बढ़िया विकल्प है। आप ग्रहण कवरेज को नासा टेलीविजन, एजेंसी की वेबसाइट और नासा ऐप पर लाइव देख सकते हैं। नासा अपने फेसबुक, एक्स और यूट्यूब सोशल मीडिया खातों पर प्रसारण को लाइव स्ट्रीम करेगा, साथ ही अपने मीडिया चैनल पर सुबह 11:30 बजे ईडीटी से बिना किसी टिप्पणी के, समय और तारीख द्वारा प्रदान किए गए ग्रहण के लाइव दृश्य भी प्रसारित करेगा।
  • 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला वलयाकार सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।
  • यह आखिरी वलयाकार सूर्य ग्रहण है जो 21 जून 2039 तक अमेरिका में दिखाई देगा।