एशियाड में टेनिस मिक्स्ड डबल्स में भारत ने जीता गोल्ड, अब तक हुए कुल 35 मेडल

बोपन्ना और रुतुजा की जोड़ी ने जीता टेनिस मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में स्‍वर्ण पदक 

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क: चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे 19वें एशियन गेम्स का शनिवार को 7वां दिन है। आज रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले ने चीनी ताइपे के एन-शुओ लियांग और त्सुंग-हाओ हुआंग के खिलाफ तीसरा सेट टाई-ब्रेकर जीतने के साथ टेनिस मिक्सड डबल्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है। इस भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी ताइपे जोड़ी को 2-6, 6-3, [10] – [4] से हराया।

इससे पहले, शूटिंग में सरबजोत सिंह और दिव्या टीएस ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। शूटिंग गोल्ड के हुए मुकाबले में सरबजोत और दिव्या को चीन की जोड़ी झांग बोवेन और जियांग रैनक्सिन से 16-14 से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। बता दें कि भारत अब तक 35 मेडल जीत चुका है, जिनमें नौ गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज शामिल हैं। इसके अलावा भारत मेडल टैली में पांचवें नंबर पर है।

क्‍या होता है टाईब्रेक?

दो टेनिस प्लेयर्स के बीच टाई के विजेता का फैसला करने के लिए टाईब्रेक खेला जाता है। एक बार जब सेट 6-6 तक बराबर हो जाता है तो खिलाड़ी टाईब्रेक शुरू करते हैं और सात पॉइंट्स हासिल करने वाला पहला खिलाड़ी टाईब्रेक और सेट जीतता है। यदि खिलाड़ी 6-पॉइंट-टू-6 पर बराबर होते हैं तो लगातार 2 पॉइंट मार्जिन वाला पहला खिलाड़ी जीत जाता है।

वहीं, एशियन गेम्स में 10 पॉइंट टाईब्रेकर खेला गया। इसके नियम करीब-करीब क्लासिक टाईब्रेकर के समान हैं। इसमें अंतर यह है कि जो खिलाड़ी 2 पॉइंट मार्जिन के साथ 10 पॉइंट तक पहुंचता है, वह जीत जाता है। यदि स्कोर 10:10 से बराबर हो गया है तो यह तब तक जारी रहता है, जब तक कि एक खिलाड़ी के पास दो पॉइंट्स की बढ़त न हो जाए।