कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) से राहत भरी खबर , बहुत जल्द अब किसान कर सकेंगे ऑटोमेटिक उपकरणों से खेती

कानपुर : सूबे के लाखों किसानों के लिए कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) से राहत भरी खबर सामने आई है. यहां के किसान अब बहुत जल्द ऑटोमेटिक उपकरणों से खेती करते हुए दिखेंगे. किसानों को यह उपकरण जापान की कंपनियां मुहैया कराएंगी. इसके लिए सीएसए विवि स्थित कृषि विज्ञान केंद्रों की ओर से कवायद की जाएगी. वहीं, जापान की कई कंपनियों के सदस्यों ने कानपुर के सीएसए विवि पहुंचकर वहां वरिष्ठ वैज्ञानिकों व प्रशासनिक अफसरों से संवाद किया.

शोध निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि दो कंपनियों की ओर से प्रेजेंटेशन दिया गया है, जिसमें मुख्य रूप से ऑटोमेटिक ट्रैक्टर, क्रशर समेत अन्य उपकरणों को दर्शाया गया. इसके साथ ही हाइड्रोजल बेस्ड फील्ड तैयार करने पर भी बात हुई. जापान की मेबियोल इंक कंपनी के सीईओ हिरोशी योशिओका ने पॉलीथिन तकनीक के विषय में भी जानकारी दी. इसी तरह सतोशी नेगामी ने ऑटोमेटिक ट्रैक्टर चालित रोटावेटर की जानकारी दी. इस मौके पर जापान की ओर से मित्साओ शिमादा, फुयुकी वाटानेव, कोजी इशिकावा आदि उपस्थित रहे.
अक्टूबर में किसान मेला, जापान के सदस्य मौजूद रहेंगे : शोध निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि सीएसए में अक्टूबर के दौरान किसान मेला आयोजित होगा, जिसमें जापान की कई कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. जापान से जो सदस्य सीएसए विवि आए हैं, वह सभी किसान मेला के दौरान भी किसानों से सीधा संवाद करेंगे और उन्हें अपने उपकरण दिखाएंगे.

मॉडल खेत भी तैयार कराएंगे विशेषज्ञ : सीएसए के शोध निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि सूबे में पहली बार मॉडल खेत तैयार होगा, जिसे जापान की कंपनियों के सदस्य मिलकर तैयार करेंगे. इसके लिए सीएसए विवि की ओर से मॉडल खेत के लिए दिलीप नगर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के समीप ही जमीन को चुना गया है.