नवरात्रि पहले दिन मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

भक्तों ने सुबह अपने घरों में देवी माँ की स्थापना की और पूजा की

बरेली । किला क्षेत्र साहूकारा मंदिर में कुमार महीने के पहले नवरात्र को नो देवी मंदिर पर सुबह 4 बजे से भक्तों की भीड़ आना शुरू हो गई भक्तों ने प्रसाद चढ़कर पूजा अर्चना की । बही भक्तों ने सुबह अपने घरों में देवी माँ की स्थापना की और पूजा की । शहर के मंदिर चौरासी घण्टा , काली बाड़ी काली मंदिर , शिकला पुर देवी मंदिर सहित मोहल्लों में बने सभी मंदिरों में भक्तों ने नवरात्रि में माता का पूजन बड़े ही धूम धाम से किया।
नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री का पूजन, अर्चना और स्तवन किया जाता है। शैल का अर्थ है हिमालय और पर्वतराज हिमालय के यहां जन्म लेने के कारण इन्हें शैलपुत्री कहा जाता है। पार्वती के रूप में इन्हें भगवान् शंकर की पत्नी के रूप में भी जाना जाता है। वृषभ (बैल) इनका वाहन होने के कारण इन्हें वृषभारूढा के नाम से भी जाना जाता है। इनके दाएं हाथ में त्रिशूल है और बाएं हाथ में इन्होंने कमल धारण किया हुआ है।मंदिरों में आज काफी भीड़ देखने को मिली, भक्ति में डूबे भक्त 9 दिन तक मां के अलग अलग स्वरूपों की पूजा करेंगे।

नवरात्रि पहले दिन मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़
नवरात्रि पहले दिन मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

मंदिर के महंत योगेन्द्र नाथ ने बताया साहूकारा नो देवी मंदिर बर्षो पुराना है बाबा काशीनाथ की तप स्थली है यहां पर एक पैर पर खड़े होकर तपस्या की माँ भगवती ने दर्शन दिए थे उसी को लेकर बाबा ने मंदिर का निर्माण कराया इस मंदिर एक मान्यता है मंदिर की बहुत बड़ी आस्था है इस मंदिर में जो भक्त इकतालीस दिन आरती में शामिल होता है उसकी मुराद पूरी होती है यह नो देवी मंदिर 70 साल पुराना इस मंदिर में बहुत दूर – दूर से लोग आते है ।
नरेश प्रजापति नो देवी मंदिर के सामने ही घर माता रानी का विशेष आशीर्वाद मिला हुआ है बचपन से इस मंदिर से जुड़ा हुआ हूं माता रानी से कुछ मांगने की जरूरत नही पड़ी है माता रानी की कृपा से मुझे और मेरे परिवार को सब कुछ मिला हुआ है ।
मॉडल टाउन निवासी नवीन भाटिया ने कहा 20 बर्षो से आ रहा हु इस मंदिर में जो भक्त आस्था से आता है माता रानी उसकी मनोकामना जरूर पूरी करती है मेरे माता पिता बर्षो से इस मंदिर में आ रहे है।
किला छावनी निवासी धर्मेन्द्र कुमार शर्मा का कहना है देवी माँ की कृपा मेरे पूरे परिवार पर बनी हुई है कई बर्षो से साहूकारा नो देवी मंदिर आ रहे ।