प्रयागराज से मां वैष्णो देवी धाम के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू , सूबेदारगंज और कटरा के बीच रोजाना चलेगी जम्मू मेल

प्रयागराज : संगम नगरी प्रयागराज को सीधे कटरा से जोड़ने वाली ट्रेन की शुरुआत गुरुवार से हो गई है. अब प्रयागराज और उसके आस-पास के जिले के तमाम लोग माता वैष्णो देवी कटरा तक सीधे ट्रेन से जा सकेंगे. प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से रोज सुबह चलकर यह ट्रेन अगले दिन माता वैष्णो देवी के धाम कटरा पहुंच जाएगी.

रेलवे ने दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चलने वाली ट्रेन का विस्तार प्रयागराज तक कर दिया है. गुरुवार को प्रयागराज से पहली बार जम्मू मेल ट्रेन वैष्णो देवी के लिए चलना शुरू हुई तो उसके स्वागत में फूलपुर के सांसद प्रवीण पटेल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, वहीं प्रयागराज से माता के धाम जाने वाले यात्री भी खुशी से उत्साहित थे.

संगम नगरी का माता वैष्णो देवी धाम से अब सीधा जुड़ाव हो गया है, क्योंकि प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से रोजाना माता के धाम के लिए ट्रेन की शुरुआत हो गई है. रोजाना चलने वाली इस ट्रेन से लोग सीधे वैष्णो देवी धाम कटरा तक सीधे ट्रेन से जा सकेंगे. प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से रोजाना सुबह चलकर यह ट्रेन 22 घंटे का सफर तय करके अगले दिन मुसाफिरों को वैष्णो देवी धाम पहुंचा देगी. उसके बाद वैष्णो देवी धाम से दोपहर में चलकर अगले दिन सुबह प्रयागराज पहुंच जाएगी. इस दौरान 22 घंटे से कम समय में ट्रेन प्रयागराज से वैष्णो देवी धाम तक का सफर तय करने में लगाएगी.

बता दें कि दिल्ली से चलकर वैष्णो देवी धाम कटरा तक जाने वाली ट्रेन जम्मू मेल अब दिल्ली की जगह प्रयागराज से चलकर दिल्ली होते हुए माता वैष्णो देवी धाम कटरा तक चलेगी. माता वैष्णो देवी के भक्तों की वर्षों से चली आ रही मांग को देखते हुए रेलवे ने इस ट्रेन का विस्तार कर प्रयागराज वासियों को सौगात दी है. प्रयागराज के लोग काफी दिनों से वैष्णो देवी धाम के लिए रोजाना ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे. जिनकी मांग अब पूरी हो गई है.

जम्मू मेल का विवरण : दिल्ली से चलने वाली जम्मू मेल अब प्रयागराज से चलकर वैष्णो देवी कटरा तक जाएगी. इस ट्रेन में 4 जनरल कोच के साथ ही 7 स्लीपर कैटेगरी की बोगियां रहेंगी. इसके साथ ही थर्ड एसी के 6 कोच, सेकेंड एसी के 2 कोच और 1 फर्स्ट एसी का कोच रहेगा. यह ट्रेन प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी और फतेहपुर, गोविंदपुर, टूंडला, अलीगढ़, दिल्ली से होकर आगे सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, जम्मूतवी, कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशनों से होते हुए दूसरे दिन सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर वैष्णो देवी कटरा पहुंच जाएगी. इसी तरह से माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन से दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर प्रयागराज के लिए चलेगी और अगले दिन दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. इस दौरान जम्मू मेल से लगभग 22 घंटे का सफर तय करके लोग प्रयागराज से माता वैष्णो देवी धाम तक जा सकते हैं. प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से माता वैष्णो देवी जाने वाली ट्रेन का नंबर 14033 है, जबकि माता वैष्णो देवी कटरा से सूबेदारगंज तक आने वाली जम्मू मेल का नंबर 14034 है.

सभी ने जताया सरकार और रेलवे का आभार : प्रयागराज से बड़ी संख्या में लोग माता वैष्णो देवी धाम का दर्शन पूजन करने जाते हैं. जिसके लिए लोगों को दिल्ली से ट्रेन बदलनी पड़ती थी. इसी कारण लोग काफी समय से प्रयागराज से माता वैष्णो देवी धाम तक के लिए ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे. मां के भक्तों की मांग अब पूरी हो गई तो प्रयागराज के सांसद विधायक से लेकर आम लोगों तक ने केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय के प्रति आभार जताया.

फूलपुर के सांसद प्रवीण पटेल ने कहा कि मोदी सरकार ने जनता की मांग को पूरा कर दिया है. अब प्रयागराज के साथ ही आस-पास के जिलों के लोग भी सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से माता वैष्णो देवी धाम के लिए रोजाना चलने वाली जम्मू मेल पकड़कर माता के दरबार तक जा सकेंगे. इसी तरह से प्रयागराज की शहर पश्चिमी विधान सभा क्षेत्र के विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की डबल इंजन की सरकार लगातार जनहित वाले कार्य कर रही है, वहीं इस मौके पर इस ट्रेन से माता वैष्णो देवी कटरा जाने वाले यात्रियों ने केंद्र सरकार द्वारा इस ट्रेन के चलाये जाने का स्वागत किया है.