देश के 14 राज्‍यों में बारिश का अलर्ट, यूपी-बिहार में उफनाई गंगा; प्रयागराज में NDRF तैनात

नई दिल्‍ली: देशभर में मानसून में 11 अगस्त तक 579.7 mm बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने 12 अगस्त को राजस्थान-हरियाणा सहित देश के 10 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। रविवार देर रात से हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। ऊना के हरौली के बाथरी में चार बच्चे बाढ़ की चपेट में आने से बह गए। इनमें से तीन के शव बरामद किए गए हैं, जबकि एक अभी भी लापता है।

वहीं, राजस्थान में भी तेज बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में 20 लोगों की मौत हो गई, इनमें 18 की डूबने से और मकान गिरने से पिता-पुत्र की जान गई। भारी बारिश के चलते जयपुर समेत पांच जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी उफान पर है। यूपी में गंगा-यमुना के किनारे के 15 जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन चुकी है। बिहार में गंगा के अलावा गंडक समेत चार बड़ी नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

UP के प्रयागराज में NDRF तैनात

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में बारिश के कारण गंगा का जलस्तर बढ़ा। इसके कारण निचले इलाकों में पानी भर गया। हालात में नजर रखने के लिए NDRF को तैनात किया गया है। NDRF की टीम बक्शी बांध, छोटा बघारा, नागवासुकी मंदिर और संगम क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है।

दिल्ली से फ्लाइट्स डायवर्ट हुईं

दिल्ली-NCR में दो दिन से बारिश जारी है। रविवार शाम को तेज बारिश हुई। इसके कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया। न्यू अशोक नगर इलाके में MCD स्कूल की दीवार ढह जाने से कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट पर भी खराब मौसम का असर दिखा। 3 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया। 2 को जयपुर और एक फ्लाइट को लखनऊ भेजा गया था।

13 अगस्त को 14 राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने केरल में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पलक्कड़ और मलप्पुरम में अलर्ट है। यहां पर 11 सेमी से 20 सेमी तक भारी होने की संभावना है।