यूपी के 17 पुलिसकर्मियों को मिलेगा गैलेंट्री अवार्ड, 78वें स्‍वतंत्रता दिवस पर होंगे सम्‍मानित 

लखनऊ: 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा यूपी पुलिस के 17 पुलिकर्मियों को देश के प्रतिष्ठित गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम का एनकाउंटर करने वाली टीम को भी गैलंट्री मेडल मिलेगा। इसकी मंजूरी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी हैं।

इस बार होम गार्ड और सिविल डिफेंस सर्विस के भी एक-एक जवानों के नाम जोड़े गए। जिन पुलिस के जवानों को इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा जाएगा, उनमें इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार सिंह, इंस्पेक्टर राकेश कुमार सिंह चौहान, सब इंस्पेक्टर अनिल कुमार, हेड कांस्टेबल हरिओम, कांस्टेबल विमल कुमार सिंह, और सीओ नवेंदु सिंह का नाम शामिल है।

यूपी के 17 पुलिसकर्मियों को मिलेगा गैलेंट्री अवार्ड, 78वें स्‍वतंत्रता दिवस पर होंगे सम्‍मानित 

1980 में हुई थी इसकी शुरुआत

बता दें कि इन अवॉर्ड्स को साल में दो बार दिया जाता है। पहला 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर और दूसरा 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर। गैलेंट्री अवार्ड की शुरुआत 26 जून, 1980 को की गई थी। यह पदक युद्ध/मुठभेड़/प्रतिकूल परिस्थितियों में असाधारण सेवा को सम्मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है। अधिकारी ऐसे नामों को पहले रक्षा मंत्रालय भेजते हैं और वहां से ये नाम राष्ट्रपति के पास जाते हैं।