युवा महोत्सव में गोरखपुर विश्वविद्यालय ने जीते 7 पदक

कुलपति ने दी शुभकामनाएं, कहा- विद्यार्थियों का समग्र विकास हमारी प्राथमिकता

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने मेरठ में आयोजित 37वें मध्य क्षेत्र अंतर-विश्वविद्यालय युवा महोत्सव में सात पदक आपने नाम किया है। युवा महोत्सव में गोरखपुर विश्वविद्यालय की टीम ने 1 स्वर्ण,1 रजत ,1 कांस्य और 4 सांत्वना सहित 07 पदक जीते हैं। विवि की टीम के शानदार उपलब्धि पर कुलपति प्रो पूनम टंडन ने हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों के समग्र विकास पर जोर देती है। विश्वविद्यालय भी इसी दिशा में कार्य कर रहा है। युवा महोत्सव तथा अन्य प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों को प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

इसी क्रम में गोरखपुर विश्वविद्यालय की 44 सदस्यीय टीम ने भारतीय विश्वविद्यालय संघ (AIU) द्वारा आयोजित 37वां मध्य क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय युवा महोत्सव में प्रतिभाग किया। यह महोत्सव स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ में दिनांक 30 जनवरी से 03 फरवरी 2024 तक संपन्न हुआ।

21 विवि के करीब 785 से ज्‍यादा प्रतिभागियों ने लिया हिस्‍सा

युवा महोत्सव में कुल 21 विश्वविद्यालयों से करीब 785 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। काशी हिंदू विश्वविद्यालय एवं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय,आदि सहित मध्य प्रदेश का डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय,देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और राजा मानसिंह तोमर संगीत और कला विश्वविद्यालय प्रतिभागी रहा।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अनुभूति दुबे ने बताया कि इंस्टॉलेशन में हर्षित, प्रतिष्ठा, निकिता, रोशन ने भूत, वर्तमान और भविष्य आधारित थीम पर वेस्ट मटेरियल से कलाकृति प्रदर्शित कर प्रथम स्थान अर्जित किया। मूक अभिनय में विश्वविद्यालय की सात सदस्यीय टीम ने जल बचाओ पर अभिनय कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कोलाज में हर्षित ने हमारे आदर्श स्वामी विवेकानंद जी के चित्र को उकेरकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्टूनिंग में शिक्षा में राजनीति विषय पर कार्टून बनाकर प्रिया गुप्ता ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

युवा महोत्‍सव में रही इनकी उपस्थिति

मेहंदी में शैली गुप्ता ने पारंपरिक मेहंदी लगाकर सांत्वना पुरस्कार प्राप्त कियाl पोस्टर मेकिंग में स्वप्निल श्रीवास्तव ने डिजिटल इंडिया पर पोस्टर बनाकर सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में विकसित भारत@2047 विषय पर अपना उद्बोधन देते हुए कड़ी प्रतिस्पर्धा में प्रकाश पांडेय ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। इसके साथ अभिनय विधा में गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वितीय रनर अप रही। युवा महोत्सव में नृत्य, संगीत, साहित्य, अभिनय, कला, राजनीति एवं प्रशासनिक सेवाओं से जुड़े अनेक हस्तियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।