मां चंद्रिका तीर्थ स्थल का होगा कायाकल्प, दर्शनार्थियों के लिए बनेगा सुंदर पार्क

लखनऊ: लखनऊ में विकास का काम तेजी से जारी है। योगी सरकार लगातार धार्मिक स्थलों को सजाने संवारने का काम कर रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए अब सरकार लखनऊ स्थित चंद्रिका देवी मंदिर को भी संवारने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। विधायक योगेश शुक्ला ने वहां भूमि पूजन कर इस कार्य का शुभारम्भ किया है। बता दें, यह मंदिर राजधानी के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। अब सरकार ने 8.85 करोड़ की लागत से इस पूरे परिसर का कायाकल्प कराने की फैसला लिया है।

इस योजना में 8.85 करोड़ की लागत से दर्शनार्थियों के लिए सुंदर पार्क बनाएगी। इसी योजना के तहत पर्यटन विभाग भी यहाँ मौजूद गोमती तट पर एक घाट भी बनाएगा। योजना के तहत मंदिर परिसर के दोनों द्वारों का कायाकल्प किया जाएगा। कतार में लगने वाले श्रद्धालुओं के लिए टीन शेड लगेंगे। साथ ही मंदिर प्रांगण में हाई मास्क लाइट लगाया जाएगा जिससे मंदिर दूधिया रंग से जगमगाएगा।

गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ के बक्शी का तालाब स्थित मां चंद्रिका देवी मंदिर परिसर में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। हर साल अमावस्या पर यहां एक बड़े मेले का भी आयोजन होता है। जिसमें स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से भी कई श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। ऐसे में इस जगह के विकास और कायाकल्प से यूपी सरकार को पर्यटन में अहम योगदान मिल सकता है।