लखनऊ में बोले राजनाथ सिंह, हम बिना भ्रष्टाचार के सीधे 100 पैसे का लाभ पहुंचा रहे

लखनऊ: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सूरज पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ किया है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को मुख्य धारा में लाने के लिए काम कर रही। हमारी नीतियों पर कोई सवाल कर सकता है, लेकिन हमारी नीयत पर कोई मां का लाल सवाल नहीं उठा सकता। कांग्रेस की सरकार में योजना का एक चौथाई लाभ लोगों को मिलता था। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि दिल्ली से 100 पैसा भेजने पर आम आदमी तक 14 पैसा पहुंचता है। हमारा प्रधानमंत्री देखिए 100 पैसा भेजने पर 100 पैसा ही पहुंचता है। गरीबी को समाप्त और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए दुनिया में भारत की प्रशंसा हो रही। दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही। पहले भारत को कमजोर और गरीब देश के तौर पर देखा जाता था। इसमें इसका कद्र नहीं होता था, लेकिन अब भारत की सशक्त आवाज को विश्व सुन रहा है।

उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं के रक्षा की जिम्मेदारी मेरे कंधो पर है। प्रधानमंत्री ने कहा था देश से गरीबी खत्म होनी चाहिए। सरकार गरीब, पिछड़ा, महिला के लिए काम कर रही। अब शायद ही कोई घर मिले, जहां झुग्गी झोपड़ी मिले। सबके पास पक्के आवास बन रहे हैं, जिनके पास नहीं हैं उनको आगामी पांच वर्ष में मिलेंगे। नीति आयोग ने कहा कि देश में पहली बार गरीबी रेखा से 25 करोड़ लोग बाहर आए हैं। पहले गरीब अस्पतालों में उपचार के लिए फोन कराने आते थे। अब सरकार पांच लाख के इलाज की सुविधा कर रही हैं।

कांग्रेस सरकार के काम को घेरा

रक्षा मंत्री ने कहा कि कानून तो कांग्रेस सरकार में भी बना, लेकिन कानून प्रभावी ढंग से लागू नहीं हुआ। इसके लिए इसकी देखरेख करनी होती है। विकसित भारत की गाड़ी सभी जगह घूम रही है। योजना को लेकर गाड़ी जा रही है, सभी क्षेत्र में ताकि कोई भी वंचित ना रह जाए। सेल्फ हेल्प ग्रुप की दो करोड़ महिलाएं लखपति बन गई हैं। हम सब का सौभाग्य है कि मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है। कितनी तर्पण है भारत का मस्तक ऊंचा करने की। चुनाव का समय आ गया है। प्रधानमंत्री सक्रियता के साथ अपनी जिम्मेदारी बढ़ा रहे हैं।