इजराइल-हमास जंग पर UN महासचिव बोले- “गाजा बच्चों के लिए कब्रगाह बनता जा रहा है”

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को एक महीना हो गया है, लेकिन अभी तक इसके थमने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। इस युद्ध में अब तक 11 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि गाजा पट्टी की हालत बदतर होती जा रही है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने एक बार फिर गाजा में बिगड़ते हालात को लेकर चेताया है। उनका कहना है कि “गाजा बच्चों के लिए कब्रगाह बनता जा रहा है।”

न्यूयॉर्क में एंतोनियो गुतारेस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, गाजा में मानवीय संकट से कहीं अधिक डरावनी हालत है। यह मानवता का संकट है। उन्होंने कहा कि हर गुजरते घंटे के साथ संघर्ष विराम की जरूरत अधिक जरूरी होती जा रही है। उन्होंने कहा कि संघर्ष के पक्ष और वास्तव में, अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक तत्काल और मौलिक जिम्मेदारी का सामना कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदायों पर इस अमानवीय पीड़ा को रोकने और गाजा में मानवीय सहायता का विस्तार करने की जिम्मेदारी है।

मारे जा चुके यूएन के कई कर्मचारी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि एक महीने पहले इजराइल और हमास युद्ध शुरू होने के बाद से फलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) में काम करने वाले 89 लोग मारे जा चुके हैं। उन्होंने सोमवार रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारे संगठन के इतिहास में हाल के सप्‍ताहों में सबसे ज्‍यादा संयुक्त राष्ट्र की सहायता करने वाले कार्यकर्ता मारे गए हैं।