Read in App

Daily Insider Desk
• Thu, 14 Jul 2022 7:00 am IST

नेशनल

बर्फबारी के बाद भी दुर्गम पहाड़ी इलाकों में सड़क संपर्क के रास्ते नहीं होंगे बंद, जानिए कैसे...?

लद्दाख के उच्च हिमालयी इलाकों में बर्फबारी के बाद दुर्गम पहाड़ी इलाकों में सड़क संपर्क के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने वाला है। भारी बर्फबारी के बाद भी भारतीय सेना के जवान लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल तक तय वक्त से आधे समय में ही पहुंच जाएंगे। 

दरअसल बीते कुछ समय से लद्दाख में चीन की तरफ से हो रहीं तनाव बढ़ाने की कोशिशों के मद्देनजर रणनीतिक तौर पर सुरक्षा उपायों के साथ-साथ सड़कों से लेकर पुलों तक के नए निर्माण के अलावा लेह से जुड़ने वाले कई कस्बों और गांवों में स्टेट हाईवे बनाने जैसे महत्वपूर्ण काम पूरे कर लिए गए हैं। 

साल 2020 में हुए पैंगोंग झील पर सीमा विवाद के बाद सीमा सड़क संगठन के बड़े अधिकारियों ने लद्दाख में भारतीय सेना और प्रशासन के साथ मिलकर बैठकें की। जिसमें तय किया गया कि, मनाली से लेह और लेह से लद्दाख के दुर्गम इलाकों को जोड़ने रास्तों को न सिर्फ चौड़ा किया जाएगा, बल्कि अन्य वैकल्पिक रास्तों को भी बनाया जाएगा। जो सीधे बॉर्डर तक कनेक्ट हो रहे हैं। और बर्फबारी से पहले कुछ सड़कों के निर्माण को पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि, बहुत सी सड़कें पूरी होने के कगार पर हैं। सीमा सड़क संगठन ने अप्रैल के महीने से काम में तेजी ला दी है।