Read in App

Daily Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 6:28 pm IST


शोध मेधा छात्रवृत्ति की चयनित छात्राओं को दिया गया प्रमाण पत्र, कुलपति रहे मौजूद

लखनऊ: लविवि मंथन हाल में आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने शोध मेधा छात्रवृत्ति में चयनित छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए। बता दें कि शोध मेधा छात्रवृत्ति कार्यक्रम की शुरुआत विगत वर्ष शोध और अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने और विशेष रूप से अनुसंधान-विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए की गई थी। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए कुल 44 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। कुलपति द्वारा गठित विशेष समिति द्वारा लिए गए साक्षात्कार के आधार पर दस छात्राओं को छात्रवृति हेतु चयनित किया गया है।

चयनित छात्राओं में अफज़ा (उर्दू), दीक्षा (प्राणि विज्ञान), अपर्णा सिंह (एप्लाइड इकोनॉमिक्स), निमिषा सिंह (सामाजिक कार्य), आफरीन नाज़ (वनस्पति विज्ञान), सीमा यादव (विधि), शारदा पांडे (भौतिकी), शिखा शुक्ल (शिक्षा शास्त्र), नीतू देवी (समाजशास्त्र), वंदना राठौर (भौतिकी) ने कुलपति का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

लविवि प्रशासन के मुताबिक, उक्त छात्रवृत्ति का उद्देश्य प्रतिभाशाली महिला शोधार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और उन युवा महिलाओं को प्रोत्साहन प्रदान करना है जिन्होंने नेट/नेट-एलएस/गेट उत्तीर्ण किया है। उक्त छात्रवृत्ति के तहत रुपये की वित्तीय सहायता के रूप में 5000 प्रति माह प्रदान किया जाता है। छात्रवृत्ति की प्रारंभिक अवधि एक वर्ष के लिए होगी और संबंधित छात्रवृत्ति को जारी रखने के लिए छात्रा की उपस्थिति और अनुसंधान की प्रगति संतोषजनक और बिना किसी अनुशासनात्मक विफलता के होनी चाहिए।