Read in App

Daily Insider Desk
• Sat, 16 Jul 2022 11:30 am IST


अप्रैल-जून में स्टार्टअप में फंडिंग 17% गिरकर हुई 6 बिलियन डॉलर: नैसकॉम

PGA लैब्स के सहयोग से कंपाइल्ड टेक स्टार्टअप्स पर नैसकॉम क्वॉटरली इंवेस्टमेंट फैक्टबुक के अनुसार बाजार के सेंटिमेंट्स में गिरावट के कारण डील्स में भी लगभग 17% की गिरावट आई, लेकिन डील वैल्यू में कमी के बावजूद, ग्रोथ स्टेज में फंडिंग में वृद्धि जारी रही। उद्योग निकाय नैसकॉम ने शुक्रवार को कहा कि स्टार्टअप्स में फंडिंग तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 17 प्रतिशत घटकर 6 बिलियन डॉलर, लगभग 47,800 करोड़ रुपये हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, "16 लार्ज टिकट साइज की डील्स ने 2022 की दूसरी तिमाही (Q2) में कुल 6 बिलियन डॉलर की फंडिंग उत्पन्न करने में मदद की। स्टार्टअप इकोसिस्टम ने Q2 CY22 में 4 नए यूनिकॉर्न का जन्म देखा, जो टैली को पहले हाफ में 20 यूनिकॉर्न तक ले गया।" कुल फंडिंग का करीब 26 फीसदी फिनटेक सेगमेंट में गया।

रिपोर्ट में कहा गया है, "CRED और डेलीहंट जैसे बड़े टिकट सौदों के परिणामस्वरूप फिनटेक और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्रों में कुल निवेश में वृद्धि हुई है, जो कि Q2, CY22 में कुल फंडिंग का लगभग 45 प्रतिशत योगदान देता है।"

डेलीहंट और शेयरचैट के बड़े दौर के साथ बावन प्रतिशत फंडिंग 100 मिलियन डॉलर या उससे अधिक के टिकट आकार में थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रोथ स्टेज डील ने रिपोर्टेड क्वॉर्टर के दौरान कुल फंडिंग में 58 फीसदी का योगदान दिया क्योंकि निवेशक समर्थित स्टार्टअप पहले ही एक निश्चित पैमाने पर पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें ...