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Daily Insider Desk
• Tue, 24 May 2022 11:17 pm IST


शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो डाइट में तुरंत शामिल करें ये चीजें

स्किन को ग्लोइंग, बालों का घना, बॉडी के स्ट्रांग बनाने के लिए शरीर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होना बहुत जरूरी है। प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिऐंट है। डेली एक्टीविटी के लिए आपको इसकी अच्छी मात्रा का होना बहुत जरूरी है। शरीर के विकास के लिए भी प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल जरूर करें तो चलिए जानते हैं की किन चीजों के खाने से अपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है।

प्रोटीन युक्त  स्त्रोत

  • आटा
  • दाल
  • दूध
  • दही
  • चना 
  • सोयाबीन
  • ताजा फल
  • मेवे
अलग आप नॉनवेज खान पसंद करते हैं तो
  • मछली
  • चिकन
  • अंडा 

किस उम्र के लोग कितना लें प्रोटीन
प्रटीन की जरूरत हर उम्र के लोगों को होती है। 8 से 13 साल के बच्चों के लिए 32 से 35 ग्राम प्रोटीन का होना जरूरी है। 14 से 18 के लिए 45 से 50 ग्राम और 18 से 50 उम्र के लोगों के लिए 46 ग्राम और पुरुषों के लिए 50 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी होता है।