Read in App

Daily Insider Desk
• Mon, 7 Feb 2022 8:33 pm IST

राजनीति

UP Election 2022: मुबारकपुर से अखिलेश यादव तो सगड़ी सीट से एच एन सिंह पटेल को बनाया प्रत्याशी

आजमगढ़ :  जिले की दो बहुप्रतिक्षित विधानसभा सीटों के लिए सपा ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्व जिलाध्यक्ष रहे व दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके अखिलेश यादव को मुबारकपुर से सपा का अधिकृत प्रत्याशी बनाया है। वहीं जिले की सगड़ी सीट पर डा. एचएन पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है। सगड़ी से उम्मीदवार बने डा. हृदय नारायण सिंह पटेल मऊ जिले के बड़रांव ब्लाक के सोनाडीह गांव के निवासी हैं और गोरखपुर के बड़हलगंज में नर्सिंग होम का संचालन करते हैं। इस तरह जिले में अब तक सपा ने नौ सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, जिले की एक मात्र सीट मेंहनगर से सपा ने अभी तक प्रत्याशी नहीं उतारा है।

        जिले की मुबारकपुर सीट पर हाल ही में बसपा छोड़कर आए विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली की भी नजर थी । इसके अलावा दो बार बसपा के विधायक व मंत्री रहे चन्द्रदेव राम करैली भी टिकट की लाइन में थे। सगड़ी सीट पर सपा से जयराम पटेल व अभय नारायन पटेल दावेदार थे । पर आज सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित हो जाने के बाद इन दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया । वर्ष 2012 व 2017 का विधानसभा चुनाव अखिलेश यादव मुबारकपुर सीट से लड़ चुके हैं । 2012 के विधानसभा चुनाव में इन्हें मुबारकपुर सीट पर बसपा प्रत्याशी शाह आलम उर्फ गुडू जमाली से नौ हजार मतों से चुनाव हार गए थे जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी शाह आलम से मात्र 600 मतों से चुनाव हार गए थे । अखिलेश यादव की गिनती जिले में संघर्ष करने वाले नेताओं में होती है । 

             आजमगढ़ जिले की मुबारकपुर सीट 1996 से बसपा के कब्जे में है । इस सीट से जसवंत सिंह, चन्द्रदेव राम करेली व शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ही बसपा के टिकट पर चुने जाते रहे हैं। इस बार सपा यह सीट बसपा के कब्जे से छुड़ाकर के अपने कब्जे में लेना चाहती है । शुरुआती दौर में जिले की मुबारकपुर सीट गठबंधन के खाते में जाने की खूब चर्चा थी । इस सीट से प्रसपा के दावेदार राम दर्शन यादव तैयारियों में लगे भी थे । पर अखिलेश यादव ने आज सपा का प्रत्याशी घोषित कर गठबंधन की सारी अटकलों पर विराम लगा दिया ।