Read in App

Daily Insider Desk
• Sun, 17 Jul 2022 3:05 pm IST

इंटरव्यू

जल गुरु की मुहीम बनी महाअभियान, पौधरोपण के लिए तय किया बड़ा लक्ष्य

लखनऊ: एक्स आईपीएस महेंद्र मोदी ‘जल गुरु’ पर्यावरण संरक्षण को लेकर लंबे समय से कार्य कर रहे है। पुलिस में अपनी नौकरी के दौरान महेंद्र मोदी ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनेक ऐसे कार्य किए जिनकी वजह से उन्हें जल गुरु के नाम से भी जाना जाता है। कुछ इसी तरह महेंद्र मोदी रिटायर होने के बाद आराम करने की बजाए अपनी मुहीम को लगातार आगे बढ़ा रहे है और लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे है। महेंद्र मोदी सरयू अपार्टमेंट के लोगों के साथ खाली पड़े स्थानों पर लगातार पौधरोपण कर उनकी काया बदलने का काम कर रहे है। इसके साथ ही आज Daily Insider की एक व्यक्ति एक पेड़ मुहीम के साथ जुड़कर जल गुरु और लोगों ने सैकड़ों पौधे लगाए। जल गुरु ने कहा कि सरयू अपार्टमेंट के लोगों ने पौधरोपण की एक मुहिम शुरू की थी। हमने गोमती नगर विस्तार के कई इलाकों में पौधरोपण किया है। इसके साथ ही अपार्टमेंट के सामने शहीद पथ के किनारे जमीन पर लगातार पौधरोपण कर कायाकल्प बदलने का काम किया जा रहा है।

इन पौधों पर फोकस

उन्होंने कहा हम लोगों ने ज्यादा आयुर्वेदिक,फलदार और खुशबूदार पौधे लगाए हैं। इसके साथ ही इन पौधों की विकसित होने तक इनकी पूरी जिम्मेदारी उठाना का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा आज के समय पर्यावरण की जो स्थिति है हम सभी को जागरूक होने की जरूरत है। सरकार तो अपने स्तर पर मुहिम चला रही है, लेकिन लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा हमने छोटी सी मुहिम की शुरुआत की थी जो अब महाअभियान में बदल चुकी है। परिवार के हर सदस्य को एक पौधा लगाना चाहिए और उसकी जिम्मेदारी उठानी होगी। उन्होंने कहा हमने 11 महीने में सैकड़ों पौधे लगाए हैं, जिनकी लगातार निगरानी भी की जा रही है। उन्होंने कहा अपार्टमेंट के लोगों ने खुद ही यह पूरी जिम्मेदारी उठाई है और ज्यादा ज्यादा लोगों को जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। पौधरोपण अभियान में नौजवान बुजुर्गों के साथ बच्चे भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते नजर आए।

पर्यावरण संरक्षण हमारी जिम्मेदारी

वहीं जल गुरु की पत्नी डॉ सीमा मोदी ने कहा कि महेंद्र मोदी ने अपनी नौकरी के दौरान भी सब जहां लगातार पौधरोपण का काम किया है। उन्होंने इंसानों द्वारा प्रकृति को होने वाले नुकसानों के बारे में पहले से ही लोगों को चेतावनी दी थी। पौधरोपण कर रहे लोगों ने कहा कि अभी से जागरूक होने की जरूरत है नहीं तो आने वाले समय में बहुत देर हो जाएगी। वर्तमान में मौसम जिस तरह से अपना मिजाज बदल रहा है उसके जिम्मेदार कहीं ना कहीं हम इंसान है। सभी लोगों को वृक्षारोपण करना चाहिए और इसके महत्व को समझने की भी जरूरत है। जल गुरु ने कहा सड़क और शहीद पथ पर जमा होने वाले पानी को जमा करने के लिए एक छोटा गड्ढा बनाया गया है, जिसमें सारा पानी जमा होता है। और उसी पानी को रिसाइकल करके पौधों तक पहुंचाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें ...
बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा- दुष्कर्म मामले में डीएनए रिपोर्ट निर्णायक सबूत नहीं, लेकिन आरोपी बेकसूर भी नहीं...
Daily Insider Desk • Mon, 1 Aug 2022 4:00 am IST
सांसद वरुण गांधी ने सीएम नीतीश कुमार को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग
Daily Insider Desk • Tue, 7 Jun 2022 4:40 pm IST
पुराने अंदाज में दिखी मल्लिका शेरावत
Daily Insider Desk • Mon, 25 Oct 2021 5:55 pm IST
संजय शर्मा, आशुघोष इंजीनियर और यूनुस, दिलनवाज साक्षर
Daily Insider Desk • Wed, 19 Jan 2022 9:30 am IST
लखनऊ: ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए सरकार ने बढ़ाया बजट , 20 मिनी स्टेडियम का हो रहा निर्माण
Daily Insider Desk • Fri, 10 Sep 2021 5:08 pm IST
जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल पीजी कॉलेज में छात्रों को वितरित किए गए स्मार्टफ़ोन और टैबलेट
Daily Insider Desk • Fri, 6 May 2022 6:48 pm IST