Read in App

Daily Insider Desk
• Thu, 25 May 2023 4:09 pm IST


सर पर बाल बचाना चाहते हैं तो ये खाना आज ही करें बंद...

आजकल बालों का टूटना-झड़ना, कमजोर होना आम बात है। इसके साथ ही बाल समय से पहले सफेद हो जा रहे हैं। इन सबसे निपटने के लिए अक्सर बालों में ट्रीटमेंट की सलाह दी जाती है। या फिर ढेर सारे घरेलू नुस्खे भी बताए जाते हैं। बालों में तेल की मालिश और कई सारे हेयरपैक लगाने के बाद भी बालों का झड़ना नहीं रुक रहा तो जरूरत है डाइट में चेंज की। गलत लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से सेहत को नुकसान हो रहा है। ये नुकसान स्किन और बालों पर दिखता है। अगर डाइट में इन चीजों को खाते हैं तो फौरन बंद कर दें। बालों के कमजोर होने और टूटने के लिए ये जिम्मेदार होते हैं। 


हाई शुगर फूड्स- मीठे की क्रेविंग होती है और आप शुगरी बेवरेज खाना पसंद करते हैं। तो ये केवल आपमे हार्मोंस इंबैलेंस को ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
 
प्रोसेस्ड फूड- डिब्बाबंद, पैकेट में प्रिजर्व करके रखे हुए फूड्स आइटम केचप, सॉस, मेयोनीज जैसे फूड्स को खाने से बचें। ये प्रोसेस्ड फूड्स फैट्स, आर्टिफिशियल स्वाद, शुगर जैसी चीजों को मिलाकर बने होते हैं। जिनमे न्यूट्रिशन की कमी होती है। ऐसे फूड्स हेयर फॉलिकल्स को कमजोर कर देते हैं। जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। 

फास्ट फूड- पिज्जा, बर्गर खाना बहुत पसंद है तो इस आदत को फौरन रोक दें। रोजाना इस तरह के फूड खाने से बालों की सेहत को नुकसान होता है। 

ज्यादा नमक- खाने में नमक की मात्रा ज्यादा रहती है या फिर हाई सोडियम फूड्स खाते हैं तो संभल जाएं। सोडियम की ज्यादा मात्रा पानी को सोख लेती है। जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है और ये पूरी हेल्थ पर बुरा असर डालता है। इसलिए सोडियम की कम मात्रा के साथ ही पानी ढेर सारा पिएं।

कैफीन- दिन में दो कप कॉफी तो ठीक है लेकिन अगर आप दिनभर में काफी ज्यादा मात्रा में कैफीन लेते हैं तो ये सेहत के साथ ही बालों के भी अच्छी नही है। कैफीन की ज्यादा मात्रा डिहाइड्रेशन बढ़ा देती है और बालों की हेल्थ को भी नुकसान होता है।