Read in App

Daily Insider Desk
• Wed, 13 Jul 2022 5:49 pm IST


लखनऊ नगर आयुक्त ने डॉग्स लवर्स से की ये बड़ी अपील

लखनऊ: नगर निगम सीमा के अंतर्गत कैसरबाग क्षेत्र में एक पिटबुल प्रजाति के कुत्ते द्वारा अपनी मालकिन पर हमला कर जान लेने की घटना के बाद नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह द्वारा नगरवासियों को सलाह दी गयी है। नगर आयुक्त ने कहा है कि इस प्रकार की खतरनाक प्रजाति के कुत्ते जैसे American Pitbull, Rottweiler, Siberian Husky, Doberman Pinscher, Boxer ब्रीड्स को पालने से बचना चाहिये तथा Friendly छोटी ब्रीड्स ही पालना चाहिये। कुत्तों के स्वभाव व प्रकृति पर विशेष ध्यान रखना चाहिये।

उन्होंने कहा है कि किसी प्रकार का स्वभाव में परिवर्तन प्रतीत होने पर निकटतम पशु चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करना चाहिये। बड़ी ब्रीड्स को पालने में सावधानी बरतनी चाहिये तथा प्रशिक्षित कुत्तों को ही पालना चाहिये। उनके खानपान का उनकी प्रकृति के अनुरूप व्यवस्था करनी चाहिये तथा खाना खाते समय कोई छेडकानी और मॉसाहारी भोजन देने से बचना चाहिये।

नगर आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया है कि वर्तमान में लखनऊ नगर निगम द्वारा श्वान के अनुज्ञप्ति, नियन्त्रण और विनियमन उपविधि 2003 के अनुसार कार्यवाही की जा रही है जिसमें रू- 5000/- तक जुर्माना करने का प्राविधान है। उपविधि के अनुसार कोई भी श्वान पालक अपने पालतू श्वान को ऐसे बांधेगा या रखेगा कि पड़ोसी को कोई दिक्कत न हो।