Read in App

Daily Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 11:36 am IST


फ्री में यूज कर पाएंगे YouTube Premium का ये फीचर, फोन के बैकग्राउंड में चलता रहेगा वीडियो, जानें तरीका

YouTube काफी पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. कंपनी यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी ऑफर करती है. YouTube के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को कई बेनिफिट्स दिए जाते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं. 

लेकिन, आप दूसरे तरीके से भी YouTube प्रीमियम के कई फीचर्स का फायदा फ्री में उठा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, इसके लिए आपको गूगल क्रोम मोबाइल ऐप की मदद लेनी होगी. 

 Youtube को एंड्रॉयड फोन में भी बैकग्राउंड में बिना पैसे खर्च किए चलाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके लिए आप सबसे पहले YouTube को गूगल क्रोम ब्राउजर में ओपन कर लें. 

इसके बाद आपको इसे डेस्कटॉप व्यू में ओपन करना होगा. इसके लिए आपको क्रोम में दिए गए ऑप्शन को टॉप कॉर्नर में मौजूद थ्री डॉट से ओपन करना होगा. इसमें आपको डेस्कटॉप साइट का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक कर दें. इसके बाद आप किसी वीडियो को प्ले कर दें. 

वीडियो प्ले होने के बाद होम बटन दबा कर होम स्क्रीन पर आ जाएं. इसके बाद आप फोन के नोटिफिकेशन को ओपन करके वीडियो प्ले के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इससे बैकग्राउंड में ही वीडियो चलने लगेगा और आप ईयरफोन लगाकर इसे म्यूजिक प्लेयर की तरह यूज कर सकते हैं. 

आईफोन यूजर्स के लिए ये है तरीका

YouTube आईफोन में भी बैकग्राउंड में चलाया जा सकता है. इसके लिए आपको आईफोन में क्रोम ब्राउजर से YouTube को ओपन करना है. इसके बाद ऑप्शन में जाकर रिक्वेस्ट डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करना है. फिर आप किसी वीडियो को प्ले करके होम स्क्रीन पर आ जाएं आपका वीडियो चलता रहेगा. इसे ऑडियो प्लेयर की तरह यूज करने के लिए आपको कंट्रोल सेंटर से म्यूजिक को प्ले करना होगा.