Read in App

Daily Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 2:45 pm IST


तीन गलत कदम तबाह कर सकते हैं करियर !

तीन गलत कदम और यह आपके करियर को हमेशा के लिए बर्बाद कर देता है। करियर के मामले में आपको बहुत सावधानी से काम लेने की जरूरत है। इनमें से कुछ गलतियों की भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे गलतियां... 

पैसों के पीछे भागना - आप चाहे कितने भी पैसे वाले क्यों न हों, केवल पैसे के पीछे न भागें। नौकरी की तलाश करें या ऐसा व्यवसाय बनाएं, जिसमें आप वास्तव में काम करना चाहते हों। करियर की कीमत पर पैसे को प्राथमिकता न दें। यकीन मानें, यह आपको बहुत ही भारी पड़ेगी। 

अपने आपको कम समझकर सेटल होना - जब लोग पूछते हैं कि आपकी उपलब्धियां क्या हैं, तो आपको खुद को नीचा दिखाने की जरूरत महसूस नहीं करनी चाहिए। अपने आप को कभी कम मत समझो। आपको वही बात स्वीकार करनी चाहिए, जिसे आप डिजर्व करते हो। बातचीत करें, विश्लेषण करें और इस पर विचार करें कि आपको नौकरी लेनी चाहिए या नहीं।

हर स्किल्स सीखने का चक्कर - सभी प्रकार की स्किल्स सीखना एक बड़ी उपलब्धि की तरह लग सकता है, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में इसकी सलाह नहीं दी जाती है। आपको मल्टी टांंस्किंग के चक्कर में अपना अस्तित्व नहीं खोना है। आपको ध्यान रखना है कि जिस पॉजिशन के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, उसमें आपको परफेक्ट होना है। कंपनी को आपकी इसी स्किल से मतलब होगा।