Read in App

Daily Insider Desk
• Wed, 13 Jul 2022 8:12 pm IST


आजादी के 75 वर्ष पर चलेगा हर घर झंडा अभियान,सूबे के कोने-कोने में उत्सव मनाने की तैयारी

आजादी के 75 वर्ष पर इस बार वृहद स्तर पर कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी की रुपरेखा बनाने की शुरु हुई तैयारी । उत्तर प्रदेश ने भारत की आजादी के 75 वर्ष पर विशेष कार्यक्रमों की रुपरेखा की तैयारी शुरु कर दी है ।आजादी का पर्व महज़ एक सरकारी कार्यक्रम न बन कर रह जाये इसके लिये उत्तर प्रदेश में मुख्य सचिव स्तर पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलाधिकरियों को निर्देश दिये गये है ।

 


स्वातंत्रता दिवस नहीं होगी छुट्टि


आजादी के इस अमृत महोत्सव काल में इस बार का स्वातंत्रता दिवस पिछले वर्ष से और बेहतर बनाने की रणनीति बनाई गई है । मुख्य सचिव ने इस विषय पर यूपी के सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काफ्रेंसिंग कर के शुरुवाती जानकारी साझा कर दी है ।जिससे की जिले स्तर पर निर्देशों के तहत कार्यक्रम की तैयारी शुरु कर दी जाये । अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि इस साल का स्वतंत्रता दिवस बाकी के कार्यक्रमों से काफी अलग और खास है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं, हमें इसे विशेष तरीके से मनाना है। हम बहुत क्रिएटिव और इनोवेटिव चीजें कर सकते हैं। हर एक जिला इसे एक इवेंट के तौर पर तैयार करे। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़ी जगहों पर कार्यक्रम हों। मुख्यमंत्री जी का आदेश है इस साल स्वतंत्रता दिवस पर कोई भी स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी, सरकारी गैर सरकारी दफ्तर, बाजार बंद नहीं होगा। आजादी के अमृत पर्व पर हर तरफ उत्सव का माहौल रहे ।

 

 

स्वातंत्रता दिवस न बने सरकारी कार्यक्रम

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशों के तहत स्वतंत्रता दिवस महज एक सरकारी कार्यक्रम बन कर ना रह जाये। इसके लिये इसे जन-जन का उत्सव बनाना है । सरकार की रणनीति के अनुसार समाज के हर एक वर्ग को हर तबके को हर सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी कैडेट, नेहरू युवा केंद्र, गांव के नवयुवक मंगल दल, महिला स्वयंसेवी संगठनों, खेल ज्यूडिशरी, व्यापारी संगठन को जोड़ने की तैयारी की गई है । स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों बलिदानी वीरों, सेना और पुलिस के शहीदों के परिजनों को ब्लॉक पर जिले में कार्यक्रमों में बुलाकर उन्हें सम्मानित किया जाए । इस दौरान जिले के प्रसिद्ध ओडीओपी से जुड़े उत्पाद उन्हें इनाम में दिया जायेगा ।

 

हर घर झंडा अभियान

         

हर घर झण्डा अभियान के तहत सभी जिलों में झंडा वितरण की पूरी तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए । इसके लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करके समय-समय पर रिव्यू भी किया जायेगा ।यूपी सरकार ने हर घर झंडा अभियान की तारीख भी तय करते हुये 30 जुलाई तक का समय निर्धारित किया है । झंडा फहराते समय पूरी सावधानी के साथ में झंडा एक्ट के पालन को सुनिश्चित किये जाने का आदेश जारी किया गया है।वीडयो कांफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव की तरफ से निर्देश दिये गये है की कहीं भी राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं होना चाहिए। निर्धारित कलर, चिन्ह, आकार के झंडे फहराए जाएं। साथ ही सभी सरकारी गैर सरकारी संस्थानों, शैक्षिक संस्थानों में खादी के झंडों का प्रयोग हो ।

 

 

यह भी पढ़ें ...
बीजेपी ने गरीबों के बनाए आशियाने, भ्रष्टाचारियों के घर चला बुलडोजरः स्वतंत्रदेव सिंह
Daily Insider Desk • Mon, 27 Dec 2021 10:15 am IST
डीएम ने निर्माणाधीन प्रशिक्षण संस्थान का किया निरीक्षण दिये निर्देश
Daily Insider Desk • Wed, 22 Sep 2021 10:08 pm IST
श्री गुरु तेग बहादुर जी महाराज के 401वें प्रकाश पर्व पर विशेष गुरमत प्रचार समागम
Daily Insider Desk • Thu, 21 Apr 2022 1:06 pm IST
तो क्या उजड़ सकती है 2 हजार साल पुरानी संस्कृति, देखें तस्वीरें
Daily Insider Desk • Fri, 18 Mar 2022 8:30 am IST
दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वैश्य महा सम्मेलन की शुरुआत आज, 10 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल
Daily Insider Desk • Sat, 23 Jul 2022 3:02 pm IST
मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों की मनमानी के खिलाफ ABVP ने किया प्रदर्शन
Daily Insider Desk • Sat, 4 Dec 2021 3:00 pm IST