Read in App

Daily Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 7:52 pm IST


शुरू हुआ नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज़ का अभियान, कोरोना की हार तय

सीएम योगी ने किया अभियान का शुभारंभ, डिप्टी सीएम ने लगवाई प्रिकॉशन डोज़

लखनऊ: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एलान के बाद शुक्रवार से 18 आयु वर्ष या उससे ज्यादा आयु के लोगों को नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज़ लगनी शुरू हुई। उत्तर प्रदेश में इसकी शुरुआत राजधानी लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। राजधानी स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल हॉस्पिटल इस अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा वैक्सीन की डोज पूरी दुनिया में भारतवासियों ने लगवाई है। और सरकार ने भी वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए चरण बद्ध तरीके से काम किया है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन की तीसरी डोज यानी प्रिकॉशन डोज़ मुफ्त लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में पर्याप्त वैक्सीन भी भेज दी गई है। यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा।

डिप्टी सीएम ने भी लगवाई प्रिकॉशन डोज़

सिविल हॉस्पिटल में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग की कमान संभाल रहे बृजेश पाठक भी मौजूद रहे। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी प्रिकॉशन डोज़ लगवाई। वहीं, महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

वैक्सीनेशन बढ़ा, कोरोना का प्रकोप घटा: सीएमओ

इस अवसर पर डेली इनसाइडर से ख़ास बातचीत में लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीनेशन ही एकमात्र हथियार है। हालांकि, लखनऊवासियों में जागरूता की कमी नहीं है और इसी लिए यहां टीकाकरण का ग्राफ लगातार बढ़ता रहा है। इसका नतीजा यह है कि कोरोना का प्रकोप भी लगातार घट रहा है। इस बीच जो मामले सामने भी आये हैं उनमें हॉस्पिटल तक पहुंचने की नौबत नहीं आई है। इन्हीं सब को देखते हुए अब भारत सरकार ने प्रिकॉशन डोज़ भी फ्री में लगाने का निर्णय लिया है। आज से इसकी शुरुआत भी हो चुकी है और 18 साल या उससे ऊपर के लोगों को नि:शुल्क कोरोनारोधी टीके की प्रिकॉशन डोज़ लगाई जा रही है।

लखनऊवासियों से की गई अपील

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने लखनऊवासियों से अपील की है कि जिन लोगों ने दोनों डोज़ लगवाई है वे स्वंय प्रिकॉशन डोज़ लगवाने आयें और अपने साथ-साथ परिजनों, मित्रों और रिश्तेदारों को भी प्रिकॉशन डोज़ लगवाएं। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है वे तुरंत वैक्सीन लगवाएं और कोरोना के खिलाफ शुरू की गई इस जंग में भागिदार बनें।

दस्तक अभियान के भी हम तैयार हैं: सीएमओ

मुख्य चिकित्साधिकारी ने दस्तक अभियान की तैयारियों पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि हमारे सारे माइक्रोप्लान्स तैयार हैं। आशा और एएनएम के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगीं और जनता को जागरूक करेंगे। हम इस अभियान को सफल बनाने के लिए तैयार हैं और सरकार द्वारा जारी किये गए दिशा-निर्देशों के साथ हम निरंतर काम करते रहेंगे।