Read in App

Daily Insider Desk
• Wed, 13 Jul 2022 7:07 pm IST

एक्सक्लूसिव

मोदी के गढ़ से प्रदेश अध्यक्ष चुनेगी यूपी कांग्रेस!

राष्ट्रपति चुनाव के बाद होगा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद अजय कुमार लल्लू ने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया। तीन महीने से ज्यादा का समय बीतने के बाद अभी भी प्रदेश अध्यक्ष का पद खाली है और शीर्ष नेतृत्व कशमकश में नज़र आ रहा है। इन तीन महीनों में नामों की चर्चाएं तो खूब हुईं लेकिन औपचारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया। अब एक बार फिर प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं और ख़बरें यह भी निकल कर सामने आ रही हैं कि इस बार पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस से कांग्रेस नेता को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे राजेश मिश्रा का नाम चल रहा है। इसके साथ ही कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व उत्तर प्रदेश में चार से सात कार्यकारी अध्यक्ष की भी नियुक्ति कर सकता है। पार्टी सूत्रों द्वारा इसकी जानकारी प्राप्त हुई है।

कौन हैं राजेश मिश्रा

बता दें कि कांग्रेस ने 2022 विधानसभा चुनाव में राजेश मिश्रा को वाराणसी कैंट विधानसभा से टिकट भी दिया था। राजेश मिश्रा पूर्व सांसद व पार्टी के कद्दावर नेता हैं। वाराणसी की सियासत में राजेश मिश्रा किसी पहचान के मोहताज़ नहीं हैं। उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से छात्र राजनीति की शुरुआत की थी। 1996 से 2004 तक दो कार्यकाल के लिए वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद (एमएलसी) के सदस्य रहे।

अंतिम चरणों में हैं निकाय चुनाव की तैयारियां

वहीं, पार्टी सूत्रों से यह भी जानकारी प्राप्त हुई है कि कांग्रेस की नगर निकाय चुनावों की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। वार्ड की कमेटियों के साथ बूथ कमेटियां लगभग बन चुकी हैं। संभावित प्रत्याशियों को जनसंपर्क करने के भी निर्देश दे दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि निकाय चुनाव की तैयारियों में हम भाजपा से कई कदम आगे हैं और जनता ने भी भाजपा को खदेड़ने का मन बना लिया है।