Read in App

Daily Insider Desk
• Thu, 25 May 2023 4:11 pm IST


नौतपा में लोगों को मिलेगी राहत, राजस्थान-MP समेत 13 राज्यों में बारिश की संभावना

नई दिल्‍ली: 25 मई से तीन जून तक नौतपा (सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाने पर शुरू होता है) रहेगालेकिन, इन नौ दिनों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मई के आखिरी सप्‍ताह तक राजस्थान, मध्‍य प्रदेश सहित 13 राज्यों में कुछ जगह भारी और कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

जून में मानसूनी हवाओं के कमजोर रहने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून पोर्ट ब्लेयर से 425 किमी दूर नानकोवरी द्वीप पर अटक गया है। यह छह दिन से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। इससे मानसून देश में चार-पांच दिन की देरी से पहुंच सकता है। आमतौर पर मानसून केरल में एक जून को पहुंचता है, लेकिन इस साल 5-9 जून के बीच दस्तक दे सकता है।

अरब सागर में बने चक्रवात से आ रही नमी

वरिष्‍ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात से नमी आ रही है। इस वजह से कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी सक्रिय है। इस सिस्टम के मई के अंतिम दिनों तक बने रहने की संभावना है। इसी कारण मई का आखिरी सप्‍ताह शुरू होने के बावजूद बुधवार को किसी भी उत्तर भारतीय राज्य में लू नहीं चली।