Read in App

Daily Insider Desk
• Tue, 12 Jul 2022 6:02 pm IST


ग्रीन टी को लेकर एक्सपर्ट्स की दी नसीहत चौंकाने वाली

शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है।  ग्रीन टी सबसे अच्छे डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक्स में से एक है।एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको एक दिन में तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, इससे ज्यादा होने पर कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। किसी भी अन्य चाय की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन होता है और कैफीन ज्यादा लेने से एंजायटी और घबराहट जैसी परेशानी हो सकती है। ग्रीन टी में दूसरे तरह की चाय की तुलना में कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन जो लोग कैफीन इंटोलररेंट हैं उन्हें इसे पीने से बचना चाहिए, ऐसा करने पर हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं... 

ग्रीन टी के साइड इफेक्ट्स -

1) इररेगुलर हार्ट बीट-  कैफीन ज्यादा पीने से दिल की धड़कन पर असर पड़ सकता है। आप तेज धड़कनों को महसूस कर सकते हैं। अगर यह स्थिति बिगड़ जाती है, तो इसके कारण सीने में दर्द या एनजाइना हो सकता है। 

2) आयरन की कमी और एनीमिया- रिपोर्ट्स की मानें तो अगर आयरन से भरपूर खाने के बाद ग्रीन टी पी जाए, तो यह इसके अवशोषण को प्रभावित कर सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कंपाउंड आयरन की मात्रा पर गलत असर कर सकते हैं।

3) दस्त और उल्टी- ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल, अगर ज्यादा मात्रा में ली जाए तो ऑक्सीडेटिव तनाव को ट्रिगर कर सकती है। ऐसे में यह उल्टी और मतली का कारण बन सकती है। 

4) मांसपेशियों में कॉन्ट्रैक्शन- ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में पीने से मांसपेशियों में कंपन और कॉन्ट्रैक्शन हो सकता है। आप मांसपेशियों में ऐंठन और मरोड़ का अनुभव कर सकते हैं।