Read in App

Daily Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 3:19 pm IST

जन-समस्या

फ्री प्रीकॉशन डोज: CM योगी बोले- अब बूस्टर के 'अमृत डोज' से कोरोना को हराएंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज यानी शुक्रवार से कोरोना वैक्‍सीन की नि:शुल्क प्रीकॉशन डोज की शुरुआत की गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ स्थित सिविल अस्पताल में इसका शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत, वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज देने वाला पूरी दुनिया में एक प्रमुख देश है। वैक्सीन मुहैया कराने के लिए भारत सरकार ने चरणबद्ध तरीके से काम किया है।

मुख्‍यमंत्री योगी के मुताबिक, 18 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों को 104 फीसदी लोगों ने पहली और 98.17 फीसदी ने दूसरी डोज ले ली है। उन्‍होंने कहा कि 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को शत-प्रतिशत पहली और 90 फीसदी दूसरी डोज लगा दी गई है। भारत अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 75 दिन में 12 करोड़ आठ लाख 31 हजार 597 बूस्टर डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि 18+ आयुवर्ग के सभी लोग जिन्होंने छह माह पूर्व दूसरी डोज ले ली है, उन्हें अब बूस्टर डोज 'अमृत डोज' फ्री में लगवाने का निर्णय भारत सरकार ने लिया है।

30 सितंबर तक चलेगा अभियान

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अभी तक बूस्टर डोज लगाने के लिए वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के बाद नौ महीने का अंतराल (गैप) था। हाल ही में केंद्र सरकार की गाइडलाइन में बदलाव करते हुए इसका समय अब छह महीने कर दिया है। उन्‍होंने कहा, प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना महामारी के खिलाफ देश जिस लड़ाई को लड़ रहा है। आज वह सफलता की नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है। दुनियाभर में भारत का कोविड प्रबंधन सराहा गया है।

वहीं, कोरोना वैक्सीनेशन के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अजय घई ने बताया कि आज से सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन की तीसरी डोज मुफ्त लगाई जाएगी। इसकी तैयारियां स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर ली हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हॉस्पिटल्‍स में पर्याप्त वैक्सीन भेज दी गई है। आज से शुरू किया गया यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा।