Read in App

Daily Insider Desk
• Sun, 17 Jul 2022 5:00 am IST

नेशनल

देशभर में आज आयोजित होगी नीट यूजी परीक्षा, बायोमेट्रिक से लगेगी हाजिरी, ले जाना न भूलें ये दस्तावेज...

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी/NTA की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, 2022 यानि NEET UG 2022 का आयोजन रविवार 17 जुलाई, 2022 को यानि आज होगा। परीक्षा देश के 543 और देश के बाहर 14 शहरों में होगी। 

आवेदन की संख्या के हिसाब से इस साल इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 18 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है। एनटीए की तरफ से जारी की गई एडमिट कार्ड गाइडलाइन के मुताबिक, पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड कम डिक्लेरेशन को अच्छे से कंप्लीट करें। इसमें परीक्षार्थी को फोटो जैसा आवेदन पत्र में अपलोड किया गया है। चिपकाना है और पेरेन्ट्स के सिग्नेचर करवाएं। परीक्षार्थी अपना एक पोस्टकार्ड साइज फोटो एडमिट कार्ड के साथ संलग्न निर्धारित परफोर्मा में चिपकाकर परीक्षा केन्द्र पर जाए। एक पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आएं जो कि अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा। 

परीक्षार्थी को स्वयं के साइन परीक्षक के सामने ही करने होंगे। जबकि बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन घर से लगाकर लाना होगा। दरअसल एनटीए ने इस बार व्यवस्था में बदलाव किया है। विद्यार्थी को बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस देनी होगी। बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस होने के बाद एडमिट कार्ड पर होलोग्राम चिपकाया जाएगा। परीक्षा के दौरान परीक्षक एडमिट कार्ड और होलोग्राम, दोनों की जांच करेगा। यदि होलोग्राम नहीं मिला तो विद्यार्थी को परीक्षा के बाद बॉयोमेट्रिक एक्टिविटी पूरी करने को कहा जाएगा।

परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड और 12वीं क्लास का प्रवेश पत्र जिसमें परीक्षा की फोटो आ रही हो।  इनमें से कोई सी भी एक आइडी साथ ला सकता है। ध्यान रहे कि, फोटो कॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा। खुद के लिए पारदर्शी पानी की बोतल, 50 मिलीलीटर का पर्सनल हैंड सैनेटाइजर की बोतल, और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे।

परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है। छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो इसके अलावा हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर्स, टी-शर्ट और कुर्ती पहन सकती हैं। किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए। आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबीज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है।