Read in App

Daily Insider Desk
• Wed, 15 Dec 2021 10:33 am IST


किसान आंदोलन: फतेह मार्च निकालकर घर वापसी कर रहे किसान

गाजियाबादः गाजियाबाद के यूपी गेट पर आंदोलनकारी किसान हवन, पूजा पाठ के बाद घर वापसी कर रहे हैं। यूपी गेट से किसान गाड़ी और ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ मुजफ्फरनगर किसान भवन सिसौली तक फतेह मार्च निकाल रहे हैं। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सोशल मीडिया पर किसानों से यूपी गेट पर पहुंचने का आह्वान किया है। तो वहीं, यूपी गेट आंदोलन स्थल से भाकियू के भी तंबू और टेंट हट गए हैं। 
प्रदेश अध्यक्ष राजबीर सिंह ने बताया कि आज यूपी गेट, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, NH-9 की सड़कें पूरी तरह से खाली हो जाएंगी। अधिकांश किसान घर लौट चुके हैं और जो बचे हैं वो वापस जा रहे हैं। कई किसान जाते समय काफी भावुक भी हुए तो कुछ जाने को तैयार ही नहीं थे। अभी 100-150 से ज्यादा किसान आंदोलन स्थल पर मौजूद हैं। आपको बता दें कि किसानों में खुशी है कि सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। 
अब अन्नदाता एक जनवरी से सरकार से अपनी आय दो गुना होने के बारे में सवाल पूछेगा। क्योंकि सरकार ने पूर्व में भरोसा दिया था कि साल 2022 से किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- 18 दिसंबर को अमेठी आयेंगी प्रियंका गांधी, राहुल गांधी भी होंगे साथ

ये है रूट
फतेह मार्च में गाजियाबाद, हापुड़, मोदीनगर मुरादनगर, मेरठ, खतौली सहित अन्य जगहों के किसान शामिल हो रहे हैं। इसके लिए यूपी गेट से निकलने के बाद ये मार्च सबसे पहले मोदीनगर में कुछ देर रुकेगा। इसके बाद मेरठ में पहुंचेगा। यहां किसान नेता राकेश टिकैत और अन्नदाता आराम करने के बाद खतौली के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां से मंसूरपुर होते हुए सौरम चौपाल में मार्च पहुंचेगा। जहां भाकियू प्रवक्ता का जोरदार स्वागत और सम्मान होगा।