Read in App

Daily Insider Desk
• Tue, 24 Jan 2023 5:11 pm IST


किचन में मौजूद ये 5 चीजें करती हैं स्लो पॉइजन का काम, तुरंत बना लें दूरी

घर में पके भोजन को अक्सर लोग हेल्दी मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर बना खाना भी अनहेल्दी हो सकता है। जी हां, घर का खाना भी बाहर के खाने जितना ही अनहेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं आपकी किचन में रखी ऐसी 5 चीजों के बारे में जो शरीर को बीमार करने का काम करती हैं।

सेहत के लिए हानिकारक हैं ये चीजें-

मैदा - भटूरे से लेकर केक तक, मैदा किचन में मिलने वाली एक ऐसी सामग्री है, जिसका इस्तेमाल पार्टी मेन्यू में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा किया जाता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं यह सामग्री आपके लिए पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, अपच, सूजन और यहां तक ​​कि सीलिएक रोग का कारण भी बन सकता है। ध्यान रखें, जरूरत से ज्यादा मैदा खाने से व्यक्ति को कई तरह के रोग घरे सकते हैं। 

ऑयल- जरूरत से ज्यादा तेल का इस्तेमाल  दिल का दौरा, स्ट्रोक, स्तन/डिम्बग्रंथि के कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अस्वस्थ वजन और जोड़ों के दर्द सहित अन्य कई रोगों के जोखिम को बढ़ाने का काम करता है। 

नमक- सब्ज़ी से लेकर स्नैक्स तक बिना नमक के फीके हैं। किचन में मौजूद यह एक इंग्रेडिएंट अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए धीमा जहर भी बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक में सोडियम मौजूद होता है, जिसका अधिक सेवन ब्लड प्रेशर के स्तर को प्रभावित करके हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, व्यक्ति को रोजाना 5 मिलीग्राम सोडियम से कम का सेवन करना चाहिए। 

व्‍हाइट ब्रेड- व्‍हाइट ब्रेड का अधिक सेवन करने से लोगों को कोलेस्‍ट्रॉल और इनडाइजेशन की समस्‍या हो सकती है। व्‍हाइट ब्रेड ब्रेड मैदे की बनी होती है जिसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल की कमी होती है। इसके नियमित सेवन से वेट गेन और पेट संबंधी विकार हो सकते हैं।

चीनी- चीनी का अधिक प्रयोग शरीर में स्लो पॉइजन का काम करता है। चीनी को बनाते समय काफी हद तक रिफाइंड कर दिया जाता है जिसकी वजह से इसमें मौजूद सभी जरूरी पोषक नष्ट हो जाते हैं। इसमें मौजूद कैलोरी की अधिकता ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की अधिकता मोटापे का कारण भी बन सकती है।