Read in App

Daily Insider Desk
• Sun, 17 Jul 2022 2:36 pm IST


होनहार अंजलि ने गरीबी में नहीं मानी हार, कड़ी मेहनत के दम पर बनीं सीए

हमारे देश में कई ऐसे होनेहार बच्चे हैं जो आर्थिक तंगी का शिकार हो जाते हैं। और कई बार उन्हें पिता का सहारा बनने के लिए पढ़ाई तक छोड़नी पड़ती है। और कुछ कीचड़ में कमल खिलाते हैं। 

इन्ही में से एक नाम है अंजलि का। जो कि, ग्रामीण परिवेश से है। परिवार में पिता अकेले कमाने वाले थे। जो पेशे से राज मिस्त्री थे। लेकिन पिछले कुछ सालों से स्वास्थ्य कारणों से घर पर ही हैं। संघर्ष बड़ा था, आमदनी बहुत सीमित। माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। लेकिन परिस्थितियां बेहद मुश्किल रही। बावजूद इसके, अंजलि ने हार नहीं मानी और अपना फोकस पढ़ाई पर ही रखा। उसे पता था कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है, लिहाजा परेशानियों को उसने खुद पर हावी नहीं होने दिया। 

इस दौरान अंजलि ने झुंझुनूं की सीए फर्म बीके अग्रवाल एंड कम्पनी से आर्टिकलशिप किया। और दूसरी तरफ एम. कॉम. भी किया। और कड़ी मेहनत के दम पर सीए पास किया। अंजलि के सपनों को सीए बनने के बाद नई ऊंचाई मिली है। फिलहाल सीए के बाद कॉर्पोरेट सेक्टर में जॉब उसकी पहली प्राथमिकता है।

अंजलि के परिवार में कुल 6 भाई-बहन हैं जो कि सभी पढाई को लेकर जागरूक हैं। बड़ी बहन कविता पोस्ट ग्रेजुएट, सरोज बीएससी नर्सिंग, छोटी बहन प्रियंका बीएससी, भाई सुधांशु बीटेक कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहा है। और मोहित अभी डिफेंस सर्विसेज के लिए तैयारी कर रहा है।

अंजलि मानती हैं कि, सीए बनने तक के सफर में परिवार ने उसका हमेशा साथ दिया। अपनी सफलता का श्रेय वह परिवार के अलावा गुड़गांव में रह रहे अपने ताऊ के बेटे विकास किरोड़ीवाल को देती है, जिन्होंने हर तरह उसे सपोर्ट किया। सीए में सफलता पर गांव के लोगों ने भी खुशी जताई।
यह भी पढ़ें ...
सेल्फ स्टडी से तीसरे प्रयास पाई सफलता, यशार्थ शेखर ने यूपीएससी में हासिल की 12वीं रैंक
Daily Insider Desk • Sun, 26 Jun 2022 12:10 pm IST
केरल का 60 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर बना मॉडल, इस फोटोग्राफर ने बदल दी किस्मत
Daily Insider Desk • Tue, 15 Feb 2022 2:33 pm IST
माइक्रोसॉफ्ट के CEO पद्म भूषण से सम्मानित, देश के तीसरे सर्वोच्च नगारिक पुरुस्कार पद्म भूषण से सत्य नडेला को किया गया सम्मानित
Daily Insider Desk • Thu, 27 Jan 2022 1:58 pm IST
हंसता हुआ किसान ! टुच्ची राजनीति की समस्या
Daily Insider Desk • Sun, 24 Oct 2021 5:43 pm IST
Happy Anniversary Saisha shinde: मिलिए डिज़ाइनर साइशा शिंदे से, एक साल पहले ट्रांसजेंडर के रूप में आईं थी दुनिया के सामने
Daily Insider Desk • Thu, 6 Jan 2022 1:54 pm IST
तीन बार UPSC में फेल होने बाद डिप्टी एसपी बने सुशील कुमार
Daily Insider Desk • Mon, 11 Oct 2021 5:54 pm IST