अक्षय कुमार ने बताया की क्यों उन्होंने ली थी कनाडाई नागरिकता

अक्षय को अक्सर अपनी कनाडाई नागरिकता को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ता था।

मनोरंजन डेस्क: अभिनेता अक्षय कुमार, जिनके पास पहले कनाडाई नागरिकता थी उन्होंने इस बारे में खुलकर बात की है और बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। अक्षय ने खुलासा किया कि उन्होंने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि उनकी फिल्में ‘एक समय अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही थीं’ और उन्होंने 13 से 14 फ्लॉप फिल्में दीं। अक्षय को अक्सर अपनी कनाडाई नागरिकता को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ता था। इस साल स्वतंत्रता दिवस पर, अभिनेता ने घोषणा की थी कि वह अब भारतीय नागरिक हैं।

कैनेडियन बनने पर अक्षय

अक्षय ने बताया, “मैं कनाडाई बन गया क्योंकि एक समय मेरी फिल्में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही थीं और मैंने 13 से 14 फ्लॉप फिल्में दीं। उस समय मेरा दोस्त कनाडा में रहता था और उसने कहा कि तुम यहां आओ और हम काम करेंगे।” मेरे दोस्त ने मुझे ऑफर किया था कि हम साथ मिलकर कार्गो बिजनेस करेंगे। मैंने कहा ठीक है मेरी फिल्में भी अच्छी नहीं चल रही हैं और इंसान को काम तो करना ही पड़ता है, चाहे वह कहीं भी हो। जब मैं टोरंटो में रहने लगा तो मुझे कनाडा का पासपोर्ट मिल गया। उस बीच, दो फिल्में रिलीज होने के लिए बाकी थीं. दो फिल्में रिलीज होने के बाद वह बड़ी सुपरहिट हो गईं. मैंने उनसे कहा कि मैं वापस जा रहा हूं. फिर मुझे और फिल्में मिलीं और आज यहां पहुंच गया. लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि लोग इसको इतना बड़ा मुद्दा बनाएंगे यह सिर्फ एक यात्रा दस्तावेज था। मैं सिर्फ अपना कर चुकाता हूं, और मैं सबसे बड़ा करदाता हूं।”

भारतीय नागरिकता पर अक्षय

भारतीय नागरिकता मिलने पर उन्होंने कहा, “9 से 10 साल तक मैं वहां नहीं गया। यह बहुत अच्छी जगह है और मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक वहां है। मैंने फैसला किया कि मुझे अपनी नागरिकता लेनी चाहिए। यह महज एक संयोग था।” कि मुझे 15 अगस्त को एक पत्र मिला था कि मुझे नागरिकता मिल गई है। लेकिन यह सिर्फ पासपोर्ट नहीं है, यह आपका दिमाग है, यह आपका दिल है, यह आपकी आत्मा है जो भारतीय होनी चाहिए। अगर मेरे पास है तो इसका क्या मतलब है पासपोर्ट भारतीय है लेकिन मेरी आत्मा, दिमाग और दिल भारतीय नहीं हैं?”

अक्षय को इसी साल भारतीय नागरिकता मिली है

इससे पहले, अक्षय ने अपने आधिकारिक सरकारी दस्तावेजों की एक तस्वीर साझा की थी, जिससे साबित होता है कि उन्हें आखिरकार भारतीय नागरिकता मिल गई है। अक्षय ने पोस्ट को कैप्शन दिया था, “दिल और नागरिकता, दोनो हिंदुस्तानी। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिंद।”