वजन घटाने के लिए अजवाइन के अद्भुत फायदे

अजवाइन को वैज्ञानिक नाम ट्रैचीस्पर्मम के रूप में भी जाना जाता है

लाइफस्टाइल डेस्क: नमक के साथ या अपने परांठे के आटे में एक चुटकी अजवाइन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकती है, ऐसा परिवार के बुजुर्गों द्वारा कहा जाता है। तीखा, सुगंधित और स्वादिष्ट मसाला पूड़ी, पकोड़ा और करी और सब्जियों में तड़का जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों को एक अनूठा स्वाद देता है, जिससे भूख बढ़ जाती है। अजवाइन को वैज्ञानिक नाम ट्रैचीस्पर्मम के रूप में भी जाना जाता है, इसे आयुर्वेद में एक शक्तिशाली जड़ी बूटी माना जाता है जो वजन घटाने, विषहरण और पाचन को आसान बनाने में सहायता कर सकती है। वात और कफ को संतुलित करने के लिए उपयोगी अजवाइन पित्त को बढ़ाती है। पौधे में एक समृद्ध फाइटोकेमिकल प्रोफ़ाइल है जिसमें कार्वोन, थाइमोल, लिमोनेन, हाइग्रोस्कोपिक सैपोनिन, क्रिस्टलीय फ्लेवोन और डिलापियोल सहित कई महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स शामिल हैं जो एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-अल्सर, एंटी-प्लेटलेट, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-जैसी कई महत्वपूर्ण चिकित्सीय गतिविधियों से जुड़े हैं। – सूजन आदि

आयुर्वेद में अजवाइन को एक मजबूत क्लींजर माना जाता है। यह भूख बढ़ाता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यह पेट में किसी भी तरह की सूजन, एसिडिटी और परेशानी का भी ख्याल रखता है। प्राचीन काल से अजवाइन का उपयोग बुखार, पेट दर्द, मासिक धर्म संबंधी परेशानियों से लेकर कान की समस्याओं तक कई विकारों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

  1. वजन घटाने और पाचन के लिए अजवाइन के फायदे
  2. अजवाइन बैक्टीरिया और फंगस से लड़ती है
  3. अजवाइन या कैरम के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं
  4. प्राचीन मसाला रक्तचाप को कम करने में मदद करता है
  5. अजवाइन पेप्टिक अल्सर को ठीक करने और अपच से राहत दिलाने में मदद करती है
  6. अजवाइन में सूजन-रोधी गुण होते हैं

नोट – ‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। कृपया विशेषज्ञ द्वारा परामर्श के अनुसार कार्य करें।