निज्जर मामले में भारत ने दिखाई और सख्ती, कनाडा को 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का आदेश!

नई दिल्‍ली: भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच देश ने अब बड़ा रुख अपनाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत ने कनाडा से अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है। मंगलवार को फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि भारत ने कनाडा से कहा है कि वो 10 अक्टूबर तक वो अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाए।

बीते सप्‍ताह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान देते हुए भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। हालांकि, इन दावों को भारत ने सिरे से खारिज करते हुए इसे बेतुका और प्रेरित बताया।

भारत में हैं कनाडा के 62 राजनयिक

फाइनेंशियल टाइम्स ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत ने कनाडा के उन राजनयिकों की राजनयिक छूट को निरस्‍त करने की धमकी दी है, जिन्हें 10 अक्टूबर के बाद देश छोड़ने के लिए कहा गया है। बता दें कि भारत में कनाडा के 62 राजनयिक मौजूद हैं। ऐसे में भारत ने कहा है कि कनाडा के राजनयिकों की कुल संख्या 41 तक कम की जानी चाहिए।

हालांकि, इस मामले पर अभी तक भारत और कनाडा विदेश मंत्रालयों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पहले कनाडा ने अपने यहां भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा और धमकी का माहौल बनाया। उन्होंने कहा कि कनाडा में सिख अलगाववादी समूहों की मौजूदगी ने नई दिल्ली को निराश किया है।