यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामलें में दो गिरफ्तार, ऐसे करते थे कांड

लखनऊ: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक करने वाले दो आरोपियों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। ये मथुरा से पकड़े गए और इन दोनों आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना था। एसटीएफ के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से 17 और 18 फरवरी को आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ था।

पेपर लीक करने वाले गिरोह से जुड़े दो सदस्यों को रविवार को मथुरा से गिरफ्तार किया गया है। इनकी पहचान मोनू पंडित निवासी ग्राम अभ्यपुरा मानागढी थाना नोहझील, मथुरा और गौरव कुमार चौधरी निवासी ग्राम जावरा थाना मांट, मथुरा के रूप में हुई है। आरोपियों के कब्जे से हरियाणा नंबर की क्रेटा कार बरामद की गई है। इससे पहले प्रमोद पाठक निवासी गौतमबुद्धनगर को गिरफ्तार किया गया था। उससे मिली सूचनाओं के आधार पर यह कार्रवाई की गई। मोनू पंडित के खिलाफ और गौरव कुमार के खिलाफ नोएडा, झांसी बुलंदशहर और मुजफ्फर नगर में दर्ज मुकदमा दर्ज है।

जांच पर ऐसे जुड़ रहे पेपर लीक के तार

गिरफ्तार आरोपी मोनू पंडित बाजना इंटर कालेज लखनऊ में पढ़ता था। यहीं पर प्रमोद पाठक भी पढ़ता था। यहीं पर दोनों में दोस्ती हुई। इसके बाद दोनों मुखर्जी नगर में तैयारी करने पहुंच गए। यहीं पर मोनू पंडित की मुलाकात मोनू गुर्जर से हो गई। मोनू गुर्जर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पैसा लेकर अभ्यार्थियों को पास कराने का गैंग चलाता था। मोनू पंडित ने एमटीएस की परीक्षा पास कराने के लिए मोनू गुर्जर से संपर्क किया था। वहीं इसके बाद दोनों एक साथ यही काम करने लगे।

ऑनलाइन स्क्रीन शेयरिंग से कर परीक्षाओं में कराते थे नकल

मोनू पंडित और मोनू गुर्जर ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में स्क्रीन शेयरिंग से प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली का काम शुरू किया। इसके साथ ही मोनू पंडित ऑफ लाइन परीक्षा पेपर लीक कराने और पैसा लेकर पढ़वाने का काम करने लगा। मोनू पंडित के दोस्त प्रमोद पाठक में एयरफोर्स में नौकरी कर चुका है। उसने 2017 में खैर अलीगढ में आर्मी और सेना में भर्ती के लिए फिजिकल की ट्रेनिंग कराने के लिए पीडीएम ट्रेनिंग सेन्टर खोला था। इसके बाद दोनों ने वायुसेना, नेवी, कोस्ट गार्ड, दिल्ली पुलिस, एसएससी, जीडी और सीएसआईआर की परीक्षाओं में धांधली की है।