गर्मी की करें तैयारी, जनता को करें जागरूक: ब्रजेश पाठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने आज चिकित्साधिकारियों को मौसमी बीमारियों से बचाव और रोकथाम के लिए निर्देश है. उन्होनें कहा है कि अस्पतालों में दवाओं की कमी न हो. चिकित्सकों के ड्यूटी चार्ज को अप टू डेट करें. इसकी रोकथाम की तैयारियां अभी से कर लें. आमजन को इन बीमारियों और इनके बचाव के लिए भी जागरूक करें. समय-समय पर जागरूकता अभियानों का संचालन करें. अस्पतालों में दवाओं की कमी न होने दें. चिकित्सकों के ड्यूटी चार्ज को भी अप टू डेट करें. यह निर्देश गुरुवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने चिकित्साधिकारियों को दिए.

स्वास्थ्य विभाग ने की अपनी तैयारियां शुरू

आपको बता दें कि डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी चिकित्सा अफसरों को निर्देशित किया है कि अस्पतालों में गर्मी से बचाव से संबंधित सभी तैयारियों को पूरा कर लें. हीट वेव को लेकर भी सतर्कता बरतें. उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर गर्मी से होने वाली बीमारियों के आंकड़े जुटाएं. पिछले वर्ष को लेकर तुलनात्मक अध्ययन करें. मौसम विभाग के अलर्ट के आधार पर अपनी तैयारी सुनिश्चित करें.

गर्मी से घबराएं नहीं, सतर्क रहें: ब्रजेश पाठक

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि केंद्र से आने वाले दिशा-निर्देशों का भी पूर्णता पालन करें. आमजन के लिए अस्पतालों में आवश्यक दवाएं, इन्ट्रावेनस तरल पदार्थों, आइस-पैक, ओआरएस, पेयजल की व्यवस्था करें. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का कहना है कि बहुत जरूरी कार्य होने पर ही घर, दफ्तर या अपने प्रतिष्ठान से बाहर निकलें. गर्मी से घबराएं नहीं, सतर्क रहें. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें. घर के बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें.