UP Bypolls 2024: यूपी की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी प्रत्याशियों की देखिये लिस्ट

UP By Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर विधानसभा की चार सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने ददरौल से अरविंद सिंह, लखनऊ पूर्व से ओपी श्रीवास्तव, गैंसड़ी से शैलेंद्र सिंह शैलू और दुद्धी से श्रवण गोंड को कैंडिडेट बनाया है.

बता दें लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए लोकसभा चुनाव के साथ पांचवे चरण में संपन्न कराए जाएंगे और 20 मई को वोटिंग होगी. वहीं ददरौल में लोकसभा चुनाव के साथ चौथे चरण में 13 मई, गैंसड़ी सीट पर लोकसभा चुनाव के दौरान छठें चरण में 25 मई को और दुद्धी सीट सातवें चरण में 1 जून को मतदान कराए जाएंगे.

ददरौल सीट मानवेंद्र सिंह के निधन, गैंसड़ी सीट शिव प्रताप यादव और दुद्धी विधानसभा सीट पर रामदुलार के अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं. इन सभी सीटों पर 4 जून को परिणाम आएंगे.

इन चार सीटों पर होना है चुनाव

बता दें उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों ददरौल, लखनऊ पूर्वी, गैंसड़ी और दुद्धी पर उपचुनाव होने हैं. लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट के विधायक रहे आशुतोष टंडन गोपाल जी के देहांत के बाद लखनऊ पूर्वी सीट खाली हो गई थी. निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर बीते महीने ही चुनाव का ऐलान किया है. माना जा रहा है कि अन्य तीन सीटों – गैंसड़ी, ददरौल और दुद्धी पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार उतारेगी.

इससे पहले कांग्रेस ने लखनऊ पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान सभा के आगामी उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में  मुकेश सिंह चौहान के नाम का ऐलान किया था. अभी इन उपचुनावों के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की ओर से उम्मीदवार नहीं उतारा है. ददरौल सीट मानवेंद्र सिंह के निधन, गैंसड़ी सीट शिव प्रताप यादव के निधन, लखनऊ पूर्वी सीट आशुतोष टंडन के निधन और दुद्धी विधानसभा सीट पर रामदुलार के अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं.