UP News: अब स्पीड नहीं बढ़ा पाएंगे बस ड्राइवर, इस नियम से कम होंगे एक्सीडेंट्स!

UPSRTC Bus News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में बसों के एक्सीडेंट्स को लेकर एक अनोखा नियम बनाया है. यूपी सरकार के परिवहन विभाग ने अब यूपीएसआरटीसी बसों के केबिन में ड्राइवर के परिवार की तस्वीर लगाने का फैसला किया है. परिवहन विभाग ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है ताकि ड्राइवर अपने परिवार के प्रति ध्यान रखें और बस की स्पीड का भी ध्यान रखें जिससे एक्सीडेंट्स भी कम हो सकते हैं.

इसके लिए परिवहन आयुक्त सीबी सिंह ने सभी आरटीओ और एआरटीओ और उप परिवहन आयुक्तों (डीटीसी) को इपर कार्रवाई करने को कहा है. यूपी की योगी सरकार ने यह फैसला आंध्र प्रदेश से लिया है, डीटीसी पीएस सत्यार्थी ने कहा कि आंध्र प्रदेश ने राज्य सड़क परिवहन निगम की सभी बसों में ऐसा किया है. इससे हादसों में 50 प्रतिशत की कमी देखी गई थी. वहीं कर्नाटक के कुछ जिलों में भी यह पहल लागू की गई है.

70 प्रतिशत सड़क हादसे ड्राइवरों की गलती के कारण होते हैं

डीटीसी ने बताया कि बसों में एक ही समय में कई यात्री सवार होते हैं, जिससे जोखिम अधिक होता है. इसी वजह से इस पहल के लिए सबसे पहले बसों को कवर किया जाएगा. कम से कम 70 प्रतिशत सड़क हादसे ड्राइवरों की गलती के कारण होते हैं. चाहे वह नशे में गाड़ी चलाना हो, गलत दिशा में गाड़ी चलाना हो, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना हो या तेज गति से गाड़ी चलाना हो.

2023 में सड़क हादसों में 23652 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में आकंड़ों में भले ही सबसे ज्यादा सड़क हादसे नहीं हुए हैं लेकिन सबसे ज्यादा मौतें सड़क हादसों में हुई हैं. यूपी में 2022 में सड़क हादसों में 22,595 लोगों की मौत हुई, जबकि 2023 में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23652 तक पहुंच गई.