गोरखपुर में 222 करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात, सीएम योगी ने 221 महिलाओं को बांटी सिलाई मशीन

गोरखपुर: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को धुरियापार में बने इंडियन ऑयल के सीबीजी (कंप्रेस्ड बायो गैस) प्लांट का लोकार्पण किया। उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने बांसगांव लोकसभा क्षेत्र को 222 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात भी दी। उन्‍होंने 68 करोड़ रुपये से अधिक की 20 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और 154 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद गोरखनाथ विश्वविद्यालय में चल रहे सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर में पहुंचकर 221 महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई मशीन वितरित की।

सीबीजी प्‍लांट शुरू होने से नौजवानों को मिलेगा रोजगार

विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी सरकार में तेजी से विकास हुआ है। धुरियापार समेत गोरखपुर के जिस दक्षिणांचल को लेकर यह मान लिया गया था कि यहां कुछ हो ही नहीं सकता, वहां महाशिवरात्रि के मौके पर औद्योगीकरण के युग का शुभारंभ हो गया है। यहां सीबीजी प्लांट शुरू होने से बड़ी संख्या में नौजवानों को रोजगार मिलेगा। ये प्लांट अन्नदाता किसानों की आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने कहा कि यह सीबीजी प्लांट वेस्ट को वेल्थ में बदलने और किसानों की आमदनी बढ़ाने का एक बड़ा उदाहरण है। यह आम के आम और गुठलियों के दाम कहावत को चरितार्थ करने वाला है। कुछ दशक पहले धुरियापार में लगी चीनी मिल, गन्ना न मिलने से एक सत्र भी नहीं चल पाई थी। तब लोगों ने यह मान लिया और कि यहां कुछ हो नहीं सकता है। पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप यहां उद्योग बनकर तैयार हो गया है।

स्किल डेवलपमेंट से युवाओं को मिलेंगे और अवसर

उन्होंने कहा कि सीबीजी प्लांट में काम करने वाले 120 लोगों में कुछ गोरखपुर के हैं तो कुछ लखनऊ, झांसी, गुजरात, तमिलनाडु और बंगाल के। स्किल डेवलपमेंट से यहां युवाओं को और अवसर मिलेंगे। साथ ही पराली की आपूर्ति कर किसान तथा गोबर की आपूर्ति कर पशुपालक अपनी आमदनी बढ़ाने में सफल होंगे। सीएम ने कहा कि पीएम मोदी की मंशा भी यही है कि अन्नदाता किसानों की आय बढ़े। उन्होंने कहा कि जब अन्नदाता खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ

221 महिलाओं को मिली सिलाई मशीन

शुक्रवार को महाशिवरात्रि के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है। महिला दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में चल रहे सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर में पहुंचकर 221 महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई मशीन का वितरित किया। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण का यह कार्य महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के सौजन्य से हो रहा है।